देश / फिर लौट रहा कोरोना, महाराष्ट्र और केरल में डरा रहे मामले, नोएडा में 30 जून तक धारा 144

Zoom News : Jun 04, 2022, 10:10 PM
New Delhi : देश में एक बार फिर कोरोना धीरे-धीरे पैर पसारने लगा है। महाराष्ट्र में लगातार तीसरे दिन एक हजार से ज्यादा नए केस सामने आए। मुंबई में कोरोना केसों का पिछले 4 महीने का रिकॉर्ड टूटा। केरल में लगातार पांचवे दिन कोरोना के एक हजार से ज्यादा नए केस दर्ज हुए। उधर, नोएडा में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए धारा 144 30 जून तक बढ़ा दी गई है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों को पत्र लिखकर कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई थी।

देश में कोरोना के बढ़ते मामले एक बार फिर चिंता का कारण बनते जा रहे हैं। 4 जून को देश में कोरोना के 3962 नए केस सामने आए थे और 26 लोगों की मौत दर्ज हुई थी। हालांकि यह आंकड़ा 3 जून के मुकाबले थोड़ा राहत देने वाला है। शुक्रवार को कोरोना के 4 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए। फिर भी कोरोना केस सरकार के लिए चिंता का कारण बनते जा रहे हैं। खासकर पांच राज्यों जिनमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु शामिल हैं।

महाराष्ट्र में फिर एक हजार पार हुए केस

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं। लगातार तीसरे दिन एक हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शनिवार को 1,357 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के एक्टिव केस बढ़कर 5,888 हो गए हैं। कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए एक्सपर्ट्स लगातार चिंता जाहिर कर रहे हैं। 

मुंबई में चार महीने का रिकॉर्ड टूटा

शनिवार को महाराष्ट्र के कुल 1,357 मामलों में से अकेले मुंबई शहर में 889 मामले दर्ज किए गए है। मुंबई में कोरोना से एक शख्स की मौत भी हुई है। चार महीने बाद मुंबई में एक दिन में कोरोना के इतने मामले सामने आए हैं। वहीं, 31 मई को मुंबई में कोरोना के 506 नए केस मरीज मिले थे।

केरल में बुलानी पड़ी इमजेंसी मीटिंग

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, केरल ने शनिवार को लगातार पांचवें दिन 1,000 से अधिक कोविड -19 मामले दर्ज किए। शनिवार को प्रदेश में 1,544 नए केस दर्ज हुए। जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या 8,000 हो गई है। बढ़ते कोरोना केसों के बाद राज्य सरकार को स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक बुलानी पड़ी। सरकार में एक मंत्री ने कहा, "विश्लेषणात्मक रूप से स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। कोई नया संस्करण नहीं है। यह अब तक ओमिक्रॉन संस्करण है। स्वास्थ्य विभाग जीनोमिक और स्पाइक प्रोटीन अनुक्रमण कर रहे हैं। मास्क पहनना जारी रखें और टीका लगवाएं।"

नोएडा में धारा 144 लागू

कोरोना संक्रमण को देखते हुए नोएडा में प्रशासन ने 30 जून तक धारा 144 को बढ़ा दिया है। इस दौरान नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। अपर पुलिस उपायुक्त कानून एवं व्यवस्था गौतमबुद्ध नगर आशुतोष द्विवेदी ने शनिवार को आदेश पारित करते हुए बताया कि शहर में कोविड-19 रोकथाम के साथ-साथ जनपद में शांति व्यवस्था को बनाऐ रखने के लिए जनपद में चार जून से 30 जून तक धारा 144 को बढ़ाया गया है।

केंद्र सरकार के निर्देश जारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल के 11 जिले, तमिलनाडु के 2 जिले, महाराष्ट्र के 6 जिले, कर्नाटक के एक जिले और तेलंगाना में कोरोना के मामलों में तेजी देखी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को कोरोना के मामलों की निगरानी और टेस्टिंग जारी रखने के साथ-साथ निर्धारित नमूनों के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जारी रखने के लिए कहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER