Coronavirus / कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 करोड़ के पार, 21 लाख से अधिक लोगों ने गवाई जान

Zoom News : Jan 27, 2021, 09:59 PM
Coronavirus | मंगलवार को दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। अब तक साढ़े 21 लाख लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्थित सेंटर्स फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) के मुताबिक बीमारी से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है। जहां पर चार लाख 23 हजार से ज्यादा लोग अब तक जान गंवा चुके हैं वहीं ढाई करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

सिर्फ ढाई महीने में दोगुनी हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या

महामारी के बढ़ने का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आठ नवंबर को मरीजों की संख्या पांच करोड़ थी और मात्र ढाई महीने के दौरान ही यह संख्या दोगुनी हो गई। रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन, इटली, तुर्की, जर्मनी और कोलंबिया ऐसे देश हैं जहां पर 20 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।

20 करोड़ अतिरिक्त टीके खरीदेगा बाइडन प्रशासन 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए 20 करोड़ अतिरिक्त टीकों की खरीद की मंगलवार को घोषणा की। देश में संक्रमण के मामले दो करोड़ 50 लाख के करीब पहुंच रहे हैं। वर्तमान में टीका आपूर्ति और उत्पादन योजनाओं की समीक्षा के बाद बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन राज्यों और अन्य क्षेत्रों के लिए साप्ताहिक टीका आपूर्ति 86 लाख से बढ़ाकर कम से कम एक करोड़ करेगा।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को मंगलवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया। उन्हें वैक्सीन की पहली डोज 29 दिसंबर 2020 को वॉशिंग्टन डीसी के यूनाइटेड मेडिकल सेंटर में दी गई थी।

वैक्सीन के ट्रायल के दौरान पेरू के एक वालंटियर की मौत

-चीन के साइनोफार्म ग्रुप कंपनी लिमिटेड द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के दौरान पेरू के एक वालंटियर की मौत होने का मामला सामने आया है।

-म्यांमार में टीकाकरण की शुरुआत हो गई है।

-29 अक्टूबर के बाद मंगलवार को पहली बार रूस में संक्रमित मरीजों की संख्या 18 हजार से नीचे रही।

-पिछले चौबीस घंटे के दौरान दक्षिण कोरिया में 559 नए मरीज सामने आए हैं। पिछले 10 दिनों में मरीजों की यह सबसे ज्यादा संख्या है।

-फ्रांस में एक दिन में 612 लोगों की मौत हुई है और 22,806 लोग संक्रमित हुए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER