Coronavirus Vaccine / कोरोना वैक्सीन जनवरी तक आ सकती है, कीमत ज्यादा नहीं होगी: अदार पूनावाला

Zoom News : Nov 05, 2020, 07:02 AM
नई दिल्ली। पुणे स्थित दवा कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि कोविड -19 वैक्सीन अगले साल जनवरी तक आ सकती है। साथ ही, उन्होंने यह भी संभावना व्यक्त की है कि वैक्सीन की लागत आम लोगों के लिए सुलभ होगी। एडार पूनावाला ने पहले कहा था कि यूनाइटेड किंगडम में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका उम्मीदवारों द्वारा परीक्षणों के परिणामों के आधार पर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविड -19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है।

Adar Poonawalla ने कहा कि अब तक कोई सुरक्षा चिंता नहीं है, लेकिन वैक्सीन के दीर्घकालिक प्रभावों को समझने में 2-3 साल लगेंगे। दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के सीईओ ने बताया था कि यह शॉट जनता को सस्ती दर पर उपलब्ध कराया जाएगा और इसे यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम में शामिल करने का भी प्रयास किया जाएगा।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

सीरम इंस्टीट्यूट की स्थापना वर्ष 1966 में अदार पूनावाला के पिता डॉ। साइरस पूनावाला ने की थी। यह कंपनी पूनावाला समूह का हिस्सा है। अदार पूनावाला ने यूनाइटेड किंगडम में वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है। अदार पूनावाला 2001 में अपने पिता की कंपनी में शामिल हुए। ऐसा माना जाता है कि सीरम इंस्टीट्यूट और इसके अंतर्राष्ट्रीय विकास को आगे बढ़ाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। 2011 में, वह कंपनी के सीईओ बने।

100 मिलियन वैक्सीन बनाने का प्रोजेक्ट

सीरम संस्थान ऑक्सफोर्ड परियोजना में पहले ही सहयोग कर चुका है। यदि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन सफल है, तो भारत में इसकी उपलब्धता में कोई समस्या नहीं है। इस कंपनी ने AstraZeneca नाम की कंपनी के साथ समझौता किया है जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित कर रही है। ऑक्सफोर्ड के सफल प्रोजेक्ट के साथ, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया टीका 100 मिलियन खुराक का उत्पादन करेगा। इनमें से 50 प्रतिशत भारत और 50 प्रतिशत गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER