दुनिया / 600 से अधिक पत्रकारों की जिंदगी को कोरोना वायरस नें 2020 में छीन लिया, भारत तीसरा सबसे पीड़ित देश

Zoom News : Jan 07, 2021, 08:43 AM
Delhi: कोरोना महामारी ने दुनिया भर में तबाही मचाई है। महामारी के कारण बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है। पत्रकार भी इससे अछूते नहीं रहे हैं। पिछले साल मार्च से 59 देशों में कोरोना वायरस के कारण 600 से अधिक पत्रकारों की मौत हुई है। प्रेस इमबलम कम्पैन (PEC) स्विट्जरलैंड में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया वॉचडॉग है। 1 मार्च 2020 से कोविद -19 के कारण मरने वाले 602 पत्रकारों में से प्रेस इमबलम कम्पैन (www.pressemblem.ch) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, लैटिन अमेरिका (303) में आधे से अधिक की मृत्यु हो गई है। इसके बाद एशिया का नंबर आता है जहां कोरोना से 145 पत्रकारों की मौत हुई। यूरोप (94), उत्तरी अमेरिका (32) और अफ्रीका (28) में महामारी की चपेट में बड़ी संख्या में पत्रकार भी आए।

यह यह भी दर्शाता है कि कई मीडिया योद्धाओं की मौत को रोका जा सकता था। यह मंच उन शोक संतप्त पत्रकारों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता पर जोर देता है जो कोविद -19 की चपेट में मारे गए थे। मंच यह भी मांग करता है कि मीडिया व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाना चाहिए।

पीईसी के महासचिव ब्लिस लेम्पेन ने कहा कि उनके पेशे के कारण, बड़ी संख्या में पत्रकारों को मैदान में जाना पड़ता है और उनमें से कुछ को, विशेष रूप से फ्रीलांसरों और फोटोग्राफरों को जो अपने घर से काम नहीं कर सकते हैं, उनमें से कई महामारी का सामना कर रहे हैं। पकड़े जाओं।

पाकिस्तान में 22 पत्रकारों की मौत

पेरू के अधिकांश मीडिया-संबंधित लोग पिछले साल मार्च से महामारी में मारे गए हैं। यहां वायरस के कारण 93 मीडियाकर्मियों की मौत हो गई। जबकि ब्राजील में 55 और भारत में 53 पत्रकारों को कोरोना के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी। मेक्सिको में 45 पत्रकारों के अलावा, इक्वाडोर (42), बांग्लादेश (41), इटली (37) और संयुक्त राज्य अमेरिका (31) में मीडियाकर्मी मारे गए।

जबकि कोरोना के कारण पाकिस्तान में 22 पत्रकारों की मौत हो गई। इसके बाद अफगानिस्तान, डोमिनिकन रिपब्लिक, नाइजीरिया और रूस (8 प्रत्येक), अर्जेंटीना, कोलंबिया और होंडुरास (7), निकारागुआ, स्पेन और तुर्की (17), यूनाइटेड किंगडम (13), पनामा (11) और बोलीविया (9) थे। । वेनेजुएला (6 प्रत्येक), फ्रांस (5), नेपाल, कैमरून, मिस्र, ग्वाटेमाला, ईरान, साल्वाडोर, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे (3), अल्जीरिया, इंडोनेशिया, मोरक्को, पैराग्वे, पुर्तगाल और स्वीडन (2)।

बड़ी संख्या में ऐसे देश भी हैं जहां एक महामारी के कारण कम से कम एक पत्रकार की मृत्यु हो गई। कनाडा, जर्मनी, जापान, इज़राइल, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, उरुग्वे, ऑस्ट्रिया, अजरबैजान, बुल्गारिया, चिली, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, इराक (कुर्दिस्तान), कजाकिस्तान, केन्या, किर्गिस्तान, लेबनान, सऊदी अरब, युगांडा, ताजिकिस्तान और टोगो में कम कोरोना से कम से कम एक पत्रकार की मौत हो गई।

हालांकि, पीड़ितों की वास्तविक संख्या निश्चित रूप से अधिक हो सकती है, क्योंकि कई बार पत्रकारों की मृत्यु का कारण निर्दिष्ट नहीं होता है या उनकी मृत्यु की घोषणा नहीं की जाती है। साथ ही, कुछ देशों में, इस संबंध में कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं है।

पीईसी इंडिया के योगदानकर्ता नवीन ठाकुरिया ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार ने कोविद -19 जटिलताओं से पीड़ित पत्रकारों के परिवारों को सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है, और पत्रकार कल्याण योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए आवेदन एकत्र करना शुरू कर दिया है। हो गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER