COVID-19 Update / डेल्टा+ के बीच Corona के Lambda Variant ने बढ़ाई चिंता, स्वास्थ्य संगठनों ने किया अलर्ट

Zoom News : Jun 29, 2021, 04:22 PM
लंदन: भारत में तबाही मचा चुके कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Corona Delta Variant) से अब दुनिया दहशत में है। कई देशों में डेल्टा वेरिएंट के केस मिल रहे हैं वहीं म्यूटेशन के बाद बना डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) और चिंता बढ़ा रहा है। इसी बीच कोरोना का एक अन्य वेरिएंट भी दस्तक दे रहा है। कोरोना का नया स्वरूप 'लैम्ब्डा वेरिएंट' (Lambda Variant) के रूप में सामने आया है। स्वास्थ्य संगठनों ने इसे काफी गंभीर बताते हुए 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' के तौर पर आइडेंटिफाई किया है। 


तेजी से पैर पसार रहा ये वेरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कोरोना के लैम्ब्डा वेरिएंट (Lambda Variant) को 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' के रूप में वर्गीकृत कर चुका है। 15 जून को डब्ल्यूएचओ ने करीब 29 देशों में 'लैम्ब्डा वेरिएंट' पाए जाने की सूचना दी थी। इस वेरिएंट की शुरुआत दक्षिण अमेरिका से मानी जा रही है। अब दक्षिणी ब्राजील के साथ-साथ ब्रिटेन में भी लैम्ब्डा वेरिएंट के मामले सामने आए हैं। न्यूज मेडिकल लाइफ साइंस में प्रकाशित हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना का यह रूप (Corona Variant) तेजी से UK में फैल रहा है। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने भी इस वेरिएंट को लेकर चिंता जताई है


29 देशों में यह फैल चुका है Lambda Variant

ब्रिटेन में लैम्बडा वेरिएंट (Lambda Variant) के मामले सबसे पहले अगस्त 2020 में  सामने आए थे, तब से अबतक लगभग 29 देशों में यह फैल चुका है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के इस वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में कई म्यूटेशन देखे गए हैं, जिससे इसकी ट्रांसमिसिबिलिटी बढ़ने की पुष्टि होती है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHI) ने 23 फरवरी से 7 जून तक लैम्ब्डा वेरिएंट के 6 मामलों की सूचना दी है। पीएचई इस पर लगातार रिसर्च कर रहा है।

Lambda Variant के लक्षण क्या हैं 

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने लैम्बडा वेरिएंट के लक्षणों की एक सूची जारी की है। इसमें बुखार आता है, लगातार खांसी आना। गंध और स्वाद न आना। विशेषज्ञों के अनुसार संक्रमित लोगों को इनमें से कम से कम एक लक्षण का अनुभव हो सकता है। फिलहाल वैक्सीन की दो डोज इस वेरिएंट पर प्रभावी मानी जा रही हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER