Coronavirus / कोरोना बेहद खतरनाक, ऐसे रहे सावधान- घर पर रहते हुए पता करे कोविड-19 के शुरुआती संकेत

Zoom News : Jan 30, 2021, 11:15 AM
Coronavirus: कोरोना वायरस की महामारी के शुरू से लोगों को सामान्य जुकाम, फ्लू और कोविड-19 के लक्षणों के बीच अंतर करना बेहद मुश्किल हो गया है। लक्षणों की पुष्टि के लिए सबसे बेहतर तरीका जांच कराना है। उससे खुलासा होता है कि आपको वायलस का संक्रमण है या नही। इसके अलावा, कुछ अन्य लक्षणों की तलाश कर भी आसानी और जल्दी से पता लगाया जा सकता है।

शरीर के तापमान से कोविड-19 का पता लगाना- हालांकि, सार्स-कोविड-2 को खोजना आसान काम नहीं है, उसके लक्षण अन्य बीमारियों से मिलते-जुलते हो सकते हैं। कोविड सिम्पटम स्टडी एप के मुताबिक, आपके शरीर का तापमान अंदाजा लगाने में मदद कर सकता है कि आपके अंदर वायरस है या नहीं। स्टडी एप के अनुसार, अगर आपके शरीर का तापमान शरीर के सामान्य तापमान से ज्यादा गर्म है, तो ये कोविड-19 के लक्षण हो सकते हैं। एप के अलावा, सर्दी और बुखार से भी कभी-कभी अंदाजा लगाया जा सकता है।

ब्रिटेन के कोविड सिम्पटम स्टडी एप के अनुसार, गर्म पीठ और छाती कोविड-19 का पता बताते हैं। एप के मुताबिक, आप अपनी पीठ और छाती छूकर महसूस कर सकते हैं कि क्या दोनों सामान्य से ज्यादा गर्म हैं। अधिक तापमान के साथ गर्म पीठ और छाती का मतलब है कि आप वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

कोविड-19 के सबसे आम लक्षण- कोरोना वायरस की शुरुआत से, लोगों को लक्षणों का अलग और विविध श्रेणियों का अनुभव रहा है। हालांकि, लिस्ट का लगातार बढ़ना और विस्तृत होना जारी है, मगर सबसे आम लक्षण बरकरार हैं। अफरातफरी के समय शुरुआती चरण में कोविड-19 के सबसे उत्कृष्ट लक्षण देखे गए हैं। कोविड-19 के कुछ सबसे आम लक्षण बुखार, सूखी खांसी, गले की खराश, बहती नाक, छाती का दर्द और सांस की कमी, थकान, पेट में संक्रमण, स्वाद और गंध का खत्म होना हैं।

संक्रमण की पुष्टि हो जाने के बाद करने के काम- जब कभी आपके अंदर संक्रमण की पुष्टि हो जाए, तो नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, आपको तरल पीने का सहारा लेना चाहिए। इसके अलावा खुद को अन्य लोगों और जगहों से अलग होकर डाइट पर जरूर निगाह रखनी चाहिए। ऐसे वक्त में पेनकिलर इस्तेमाल करने के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। रिपोर्ट से पता चलता है कि खास दवाइयां कोरोना वायरस की स्थिति को खराब कर सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER