Coronavirus / लगातार मास्क पहनने से होती है असुविधा या दर्द तो काम आएंगे ये टिप्स

AMAR UJALA : Jul 21, 2020, 08:09 AM
Coronavirus: कोरोना वायरस का बढ़ता संक्रमण दुनियाभर के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। देश और दुनिया में लगातार संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं और इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए भारत समेत दुनिया के कई देशों के वैज्ञानिक शोधरत हैं और 20 से ज्यादा वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के फेज में है। लेकिन जबतक आम लोगों के लिए वैक्सीन नहीं आ जाती, तबतक सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई बरतने के अलावा मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी बताया जा रहा है। लेकिन बहुत सारे लोग अभी भी मास्क नहीं पहनना चाहते। अक्सर लोगों को इससे असुविधा या दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में विशेषज्ञों के बताए गए टिप्स आपके बहुत काम आएंगे। 

सभी जानते हैं कि इस समय कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना बेहद जरूरी है। हालांकि कई लोगों के लिए मास्क पहनना असुविधाजनक भी होता है। कुछ लोगों को इससे कानों के पीछे दर्द की शिकायत रहती है। खासकर चश्मा पहनने वाले लोगों को इसके कारण चश्मे पर बार-बार भांप बनने की दिक्कत होती है। अंग्रेजी वेबसाइट ‘डेली मेल’ ने अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों से बातचीत कर कुछ उपाय सुझाए हैं। 

विशेषज्ञों के सुझावों की मदद से मास्क पहनने से होने वाली दिक्कतों को दूर किया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक चश्मे को मास्क के ऊपर से पहनना चाहिए। ऐसा करने से सांस छोड़ने के दौरान शीशे पर भांप नहीं जमती। 

वहीं, बहुत सारे लोगों को मास्क की डोरी से कानों में दर्द होने की समस्या होती है। ऐसे लोग चाहें तो मास्क की दोनों डोरी को क्लिप के सहारे अपने बालों में फंसा सकते हैं। 

कुछ लोगों का चेहरा छोटा होता है, जिस कारण मास्क ढीला लगता है। ऐसे लोग मास्क में लगी इलास्टिक की डोरियों को दोनों तरफ से पीछे ले जाकर पेपर क्लिप से जोड़ लें। यह बेहतर विकल्प साबित होगा। 

विशेषज्ञों ने मास्क पहनने के दौरान ग्लॉस वाली लिपस्टिक लगाने से बचने की सलाह दी है। इससे  मास्क और चेहरा दोनों ही खराब होने का खतरा रहता है। 

विशेषज्ञों ने कहा है कि मास्क लगाने पर गर्मी से पसीना होने पर मुंहासों की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में घर या गंतव्य पहुंचने पर मास्क उतारकर चेहरे को साबुन या फेस वॉश से जरूर धोना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER