देश / कपल को मिला मछली पकड़ते समय दुर्लभ कछुआ, होती है तस्करी

Zoom News : Dec 05, 2020, 05:55 PM
MH: एक युगल उज्नी बांध में मछली पकड़ रहा था जब उन्होंने एक सुंदर कछुए को देखा। जब उन लोगों ने इसे वन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया, तो पता चला कि यह एक दुर्लभ प्रजाति का भारतीय तारा कछुआ है जो लुप्तप्राय हो गया है। कुछ लोग तंत्र-मंत्र में भी इस कछुए का उपयोग करते हैं।  यह दुर्लभ भारतीय स्टार नस्ल का कछुआ महाराष्ट्र के पुणे जिले के इंदापुर में पाया गया है। यह कछुआ भिगवान के पास उझनी बांध में एक मछली पकड़ने वाले जोड़े द्वारा पाया गया था। कछुए की यह अत्यंत दुर्लभ प्रजाति विनोद काले और उनकी पत्नी शिवानी काले की इंदापुर में पाई गई है।

भारतीय तारा कछुआ आम कछुए की तुलना में अधिक सुंदर है और इसकी बाहरी खाल पर चमकदार भाले के आकार के डॉट्स हैं जो सितारों की तरह दिखते हैं।

यह दुर्लभ कछुआ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी प्रजाति है। यह प्रजाति मुख्य रूप से दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका और भारत में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में पाई जाती है।

अंधविश्वास, घरेलू फेंग शुई, जादू टोना और नशीली दवाओं के उत्पादन जैसे कारणों से इन कछुओं की विश्व स्तर पर तस्करी की जाती है। यह दुर्लभ कछुआ उझानी बांध में पाया जाता है। इस जोड़े ने कछुआ को वन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER