COVID-19 / अक्टूबर-नवंबर के बीच कोविड की तीसरी लहर चरम पर हो सकती है

Zoom News : Aug 30, 2021, 11:22 PM

भारत में अक्टूबर और नवंबर के बीच COVID-19 की तीसरी लहर चरम पर हो सकती है यदि सितंबर के दौरान वर्तमान की तुलना में एक अधिक विषाणुजनित उत्परिवर्ती उभरता है, हालांकि, इसकी गहराई दूसरी लहर की तुलना में बहुत कम होने का अनुमान है, एक वैज्ञानिक से संबंधित है सोमवार को कही गई महामारी के गणितीय मॉडलिंग के अंदर।


मनिंद्र अग्रवाल, एक आईआईटी-कानपुर वैज्ञानिक, जो विशेषज्ञों के तीन सदस्यीय दल का हिस्सा हैं, जिन्हें संक्रमण में किसी भी वृद्धि की भविष्यवाणी करने का काम सौंपा गया है, ने कहा कि यदि कोई नया विषाणु नहीं निकलता है, तो स्थिति बदलने वाली नहीं है।


यदि तीसरी लहर चरम पर होती है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका में भी प्रतिदिन सबसे कम 1 लाख मामले देखने को मिल सकते हैं, जबकि मई में घातक दूसरी लहर अपने चरम पर थी, जबकि चार लाख से अधिक थी। दूसरी लहर ने ढेरों को मार डाला और कई लाख को जला दिया।


"स्थिति यथास्थिति तब होती है जब कोई नया उत्परिवर्ती नहीं आता है और नया संस्करण सितंबर के माध्यम से 50% अतिरिक्त संक्रामक उत्परिवर्ती आता है। जैसा कि संभव है, देखें, तीसरी लहर के कुछ उदाहरणों के साथ एकमात्र परिदृश्य एप्सिलॉन = 1/33 के लिए नया संस्करण है। में यह स्थिति, नए मामले दिन के साथ कदम में ~ 1 लाख तक बढ़ जाते हैं, "अग्रवाल ने ट्वीट किया।


पिछले महीने, संस्करण ने सलाह दी थी कि तीसरी लहर अक्टूबर और नवंबर के बीच बढ़नी चाहिए और दिन-प्रतिदिन मामलों को 1. 5 लाख से 2 लाख के बीच शूट करना चाहिए यदि SARS-CoV2 का एक अतिरिक्त वायरल म्यूटेंट स्पार्कलिंग संक्रमण को बल देता है।


हालांकि, डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक होने वाला कोई भी उत्परिवर्ती नहीं निकला, जिसने तीसरी लहर के दौरान संक्रमण को दूर किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER