कोरोना वायरस / हिमाचल प्रदेश सरकार ने 31 मई तक बढ़ाया कोरोना कर्फ्यू

Zoom News : May 25, 2021, 09:55 AM
शिमला: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू को बढा दिया है. यह फैसला हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम रमेश सरकार ने लिया. वहीं, सोमवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पालमपुर उपमंडल के परौर में धार्मिक संप्रदाय राधा स्वामी सत्संग ब्यास द्वारा कोविड-19 के मरीजों के लिए निर्मित एक अस्थायी अस्पताल का शुभारंभ किया. इस अस्पताल में 250 बिस्तरों की क्षमता होगी. मुख्यमंत्री ने वर्चुअली ढंग से अस्पताल को समर्पित करते हुए कहा कि मरीजों और उनके परिचारकों को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराकर संप्रदाय के स्वयंसेवक मानवता की सेवा कर रहे हैं. मरीजों के लिए बेहतर इलाज को सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल के सभी बिस्तरों को ऑक्सीजन की आपूर्ति से लैस किया गया है.

ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य क्षमता के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर विशेष जोर दिया जा रहा है. राज्य के प्रयासों के कारण ही केंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए ऑक्सीजन कोटा को 15 से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन (एमटी) कर दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने अब केंद्र से ऑक्सीजन की आपूर्ति को 10 मीट्रिक टन बढ़ाने का आग्रह किया है और वह सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है.

पिछले कुछ दिनों से यहां की रिकवरी रेट 83 फीसदी पर बरकरार है. सीएम ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से नियमित रूप से संपर्क किया जाए ताकि उनकी सेहत की निगरानी की जा सके. स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि कोविड की स्थिति से निपटने में कई धार्मिक संगठनों और गैर सरकारी संगठनों की भूमिका सराहनीय है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER