वैक्सीनेशन / कोविशील्ड व कोवैक्सीन ट्रायल के प्रतिभागियों को अब CoWIN से मिलेगा टीकाकरण प्रमाण पत्र

Zoom News : Aug 24, 2021, 07:29 AM
Covid-19 Vaccine Certificate: कोरोना महामारी के खिलाफ देश में सबसे पहले इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी पाने वाले कोविशील्ड और कोवैक्सीन के परीक्षण के दौरान करीब 11 हजार 300 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. सरकार ने सोमवार को कहा कि वे सभी Co-WIN प्लेटफॉर्म के जरिए डिजिटल रूप से वैक्सीन सार्टिफिकेट पा सकते हैं.

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की तरफ से जारी रिलीज में कहा गया है कि प्रतिभागी Co-WIN पोर्टल, आरोग्य सेतु, डिजिलॉकर और उमंग एप्स के लिए व्यक्तिगत तौर पर वैक्सीन सार्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की तरफ से ऐसे 11 हजार 349 लोगों के आंकड़े दिए गए हैं.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए कहा- “यह एक स्वागत योग्य कदम है. कोविशील्ड और कोवैक्सीन परीक्षण में शामिल प्रतिभागियों को डिजिटल कोविड-19 वैक्सीनेशन सार्टिफिकेट Co-WIN के जरिए जारी किए जाएंगे. COVID-19 वैक्सीन रिसर्च और इलाज में उनकी अविश्वसनीय प्रतिबद्धता और योगदान के लिए राष्ट्र उन्हें धन्यवाद देता है.”

मनसुख मंडाविया ने अपने अगले ट्वीट में कहा- प्रतिभागी अपने व्यक्तिगत प्रमाणपत्र को-विन पोर्टल, आरोग्य सेतु, डिजिलॉकर या उमंग एप्लिकेशन के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. गौरतलब है कि मंत्रालय ने ऐसे प्रतिभागियों के लिए टीकाकरण डेटा इकट्ठा करने के लिए आईसीएमआर को नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER