Commonwealth Games / ओलंपिक में शामिल हो सकता है क्रिकेट, इंटरनेशनल ओलंपिक समिति कर रही है समीक्षा

Zoom News : Aug 04, 2022, 11:52 AM
कॉमनवेल्थ में क्रिकेट की वापसी के बाद क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर चर्चा तेज हो गयी है। इंटरनेशनल ओलिंपिक समिति क्रिकेट सहित आठ अन्य खेलों को ओलंपिक के 2028 संस्करण में शामिल करने को लेकर समीक्षा करेगी। 2028 में ओलंपिक गेम्स लॉस एंजिल्स में होंगे। 2028 लॉस  एंजिल्स ओलंपिक की आयोजन समिति ने ICC से अपना पक्ष  रखने को कहा है। क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर अंतिम निर्णय 2023 में आएगा। ICC और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के प्रयासों से ही 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया है। 

क्रिकेट के अलावा शामिल हो सकते हैं ये 8 खेल 

क्रिकेट के अलावा ओलंपिक के 2028 संस्करण में 8 अन्य खेल शामिल हो सकते हैं और IOC उनकी समीक्षा कर रही है। बेसबॉल, फ्लैग फुटबॉल, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्क्वैश, लाक्रोस और मोटरस्पोर्ट को शामिल किया जा सकता है। ओलंपिक समिति ने फरवरी में कहा था  कि 2028 ओलंपिक गेम्स में कुल 28 खेल शामिल होंगे जिनका फोकस युवाओं पर रहेगा। नए खेलों को शामिल करने को लेकर समिति ने कहा था कि यह देखना होगा कि जो नए खेल ओलंपिक में फिट बैठते हैं या नहीं। 

कॉमनवेल्थ में क्रिकेट का बम्पर क्रेज 

ICC का मानना है कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाना चाहिए। ICC के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट का क्रेज और आकर्षण सबसे ज्यादा रहा है। उन्होंने कहा कि मल्टीस्पोर्ट्स इवेंट्स में खेलना खिलाडियों के लिए भी रोमांचकारी रहा है। हालांकि केवल महिला क्रिकेट को ही कॉमनवेल्थ गेम्स में जोड़ा गया है। ओलंपिक में दोनों महिला और पुरुष क्रिकेट को जोड़ने की उम्मीद है। क्रिकेट की ग्लोबल आउटरीच के बारे में ICC काफी आश्वस्त है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER