CSK vs KKR / अंक तालिका के शीर्ष पर पहुंचा CSK- कोलकाता को 49 रन से हराया

Zoom News : Apr 23, 2023, 11:29 PM
CSK vs KKR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने जीत की हैट्रिक लगा ली है। ईडन गार्डन्स मैदान पर टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रन से हरा दिया। अजिंक्य रहाणे, डेवोन कॉन्वे और शिवम दुबे बैटिंग में टीम के हीरो रहे। वहीं बॉलिंग में तुषार देशपांडे और महीश तीक्षणा ने 2-2 विकेट लिए। कोलकाता से रिंकू सिंह और जेसन रॉय ने फिफ्टी लगाई। रविवार को डबल हेडर के आखिरी मुकाबले में चेन्नई ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 235 रन बनाए। जवाब में कोलकाता 8 विकेट पर 186 रन ही बना सका।

19 बॉल में रॉय की फिफ्टी

8वें ओवर में तीसरा विकेट गंवाने के बाद जेसन रॉय क्रीज पर आए। उन्होंने शुरुआती 3 गेंदों पर ही 3 छक्के लगा दिए। अगले ओवर में नितीश राणा के आउट हो जाने के बाद भी रॉय नहीं रुके। 19 बॉल में फिफ्टी पूरी करने के बाद उन्होंने 26 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए। वह महीश तीक्षणा की गेंद पर बोल्ड हुए, लेकिन अपनी टीम को गेम में वापस ले आए।

पावरप्ले में खराब शुरुआत

236 रन के विशाल टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही। टीम ने पहले ही ओवर में सुनील नरेन और दूसरे ओवर में नारायण जगदीसन के विकेट गंवा दिए। वेंकटेश अय्यर और नितीश राणा ने पारी संभाली, लेकिन टीम 6 ओवर में 2 विकेट पर 38 रन ही बना सकी।

ऐसे गिरे कोलकाता के विकेट...

पहला: पहले ओवर की चौथी गेंद पर पर आकाश सिंह ने सुनील नरेन को बोल्ड कर दिया। नरेन अपना खाता भी नहीं खोल सके।

दूसरा: दूसरे ओवर की दूसरी बॉल तुषार देशपांडे ने बाउंसर फेंकी। नारायण जगदीसन लॉन्ग लेग पर कैच हो गए। उन्होंने एक रन बनाया।

तीसरा: 8वें ओवर की पहली गेंद मोईन अली ने मिडिल स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। वेंकटेश अय्यर स्वीप शॉट खेलने में LBW हो गए। उन्होंने 20 रन बनाए।

चौथा: नौवें ओवर की दूसरी गेंद रवींद्र जडेजा ने ऑफ साइड पर गुड लेंथ फेंकी। नितीश राणा ने स्वीप शॉट खेला, लेकिन डीप मिड-विकेट पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 27 रन बनाए।

पांचवां: 15वें ओवर की तीसरी बॉल महीश तीक्षणा ने यॉर्कर फेंकी। जेसन रॉय बोल्ड हो गए। उन्होंने 26 गेंदों पर 61 रन बनाए।

IPL 2023 के सबसे बड़ा स्कोर

चेन्नई ने 20 ओवर में 235 रन का स्कोर खड़ा किया। इस सीजन का यह सबसे बड़ा स्कोर है। टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद का रिकॉर्ड तोड़ा। हैदराबाद ने 14 अप्रैल को कोलकाता के खिलाफ ईडन गार्डन्स मैदान पर ही 228 रन बनाए थे। सीजन का तीसरा बड़ा स्कोर चेन्नई के ही नाम है। टीम ने 17 अप्रैल को बेंगलुरु के खिलाफ एम चिन्नस्वामी स्टेडियम में 226 रन बनाए थे।

रहाणे-दुबे की विस्फोटक पार्टनरशिप

कॉन्वे का विकेट गिरने के बाद अजिंक्य रहाणे ने शिवम दुबे के साथ चेन्नई की पारी को तेजी दी। दोनों ने महज 32 गेंदों पर 85 रन की पार्टनरशिप कर दी। इस साझेदारी में अजिंक्य रहाणे ने 11 गेंद पर 33 और शिवम दुबे ने 21 गेंद पर 50 रन बनाए। दुबे के आउट होने के बाद ये पार्टनरशिप टूटी। रहाणे ने 29 गेंदों में 71 रन की नॉटआउट पारी खेली।

कॉन्वे की चौथी लगातार फिफ्टी

CSK के ओपनर डेवोन कॉन्वे ने 34 गेंद में फिफ्टी पूरी की। यह उनकी टूर्नामेंट में लगातार चौथी और IPL करियर की सातवीं फिफ्टी है। वह 40 गेंद में 56 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती का शिकार हुए। कॉन्वे ने कोलकाता से पहले सनराइजर्स हैदरबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भी फिफ्टी लगाई थी।

धोनी ने खेलीं 3 गेंदें

CSK के बाकी बैटर्स में ऋतुराज गायकवाड ने 20 गेंद पर 35, रवींद्र जडेजा ने 8 गेंद पर 18 और महेंद्र सिंह धोनी ने 3 गेंद पर 2 रन बनाए। शिवम दुबे 50 रन बनाकर आउट हुए। कोलकाता से कुलवंत खेजरोलिया ने 2 विकेट लिए। वहीं वरुण चक्रवर्ती और सुयश शर्मा को 1-1 विकेट मिला।

पावरप्ले में CSK की तेज शुरुआत

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स को डेवोन कॉन्वे और ऋतुराज गायकवाड ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले में टीम का स्कोर बगैर नुकसान के 59 रन तक पहुंचाया। गायकवाड 20 गेंद में 35 रन बनाकर सुयश शर्मा का शिकार हुए, लेकिन आउट होने से पहले वह कॉन्वे के साथ 73 रन की पार्टनरशिप कर चुके थे।

ऐसे गिरे चेन्नई के विकेट...

पहला: 8वें ओवर की तीसरी बॉल सुयश शर्मा ने गुड लेंथ पर गूगली फेंकी। ऋतुराज गायकवाड बोल्ड हो गए। उन्होंने 20 गेंद पर 35 रन बनाए।

दूसरा: 13वें ओवर की पहली बॉल वरुण चक्रवर्ती ने ऑफ साइड पर गुड लेंथ फेंकी। डेवोन कॉन्वे लॉन्ग ऑफ पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 40 गेंद पर 56 रन बनाए।

तीसरा: 18वें ओवर की तीसरी बॉल कुलवंत खेजरोलिया ने ऑफ साइड पर फुलर लेंथ फेंकी। शिवम दुबे लॉन्ग ऑफ पर कैच आउट हो गए।

चौथा: 20वें ओवर की चौथी गेंद कुलवंत खेजरोलिया ने लेग स्टंप पर फुल टॉस फेंकी। रवींद्र जडेजा लॉन्ग लेग पर कैच आउट हो गए।

कोलकाता में 2 बदलाव

कोलकाता से डेविड वीजा डेब्यू कर रहे हैं, उन्होंने लिट्टन दास की जगह ली। वहीं नारायण जगदीसन को मनदीप सिंह की जगह मौका मौका मिला। चेन्नई ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। कोलकाता से वेंकटेश अय्यर और चेन्नई से आकाश सिंह बतौर इम्पैक्ट प्लेयर दूसरी पारी में जुड़ेंगे।

देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

कोलकाता नाइट राइडर्स: नीतीश राणा (कप्तान), नारायण जगदीशन, जेसन रॉय, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, डेविड वीजा, कुलवंत खेजरोलिया, सुयश शर्मा, उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: मनदीप सिंह, अनुकूल रॉय, वैभव अरोड़ा, लिटन दास और वेंकटेश अय्यर।

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड, डेवोन कॉन्वे, अजिंक्य रहाणे, मोईन अली, अंबाती रायडु, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे और महेश तीक्षणा।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: आकाश सिंह, ड्वेन प्रीटोरियस, सुभ्रांशु सेनापति, शैख रशीद, राजवर्धन हंगरगेकर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER