IPL 2020 / चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए क़यामत की रात, आज हारे तो IPL 2020 से बाहर

Zoom News : Oct 23, 2020, 02:19 PM
IPL 2020: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL 2020 का सीजन बिलकुल अच्छा नहीं रहा। धोनी की अगुवाई वाली तीन बार की चैंपियन चेन्नई का प्रदर्शन इस सीजन में बिल्कुल लचर रहा है। अंकतालिका में छह अंकों के साथ सबसे नीचले पायदान पर स्थित चेन्नई का मुकाबला शुक्रवार को मुंबई के खिलाफ होगा। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा। शुक्रवार को होने वाले इस मुकाबले में हो सकता है कि चेन्नई अपने कुछ युवा खिलाड़ियों को आजमाए।

कल हारे तो सब खत्म

हालांकि, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली हार के बाद स्वीकार किया कि सत्र उनके लिए शायद खत्म हो चुका है लेकिन टीम अगर अपने बचे हुए चारों मैच जीत ले तो भी वह 14 अंक हासिल कर सकती है, जिससे उन्हें अगर-मगर से प्लेऑफ में जगह बनाने का मौका मिल सकता है।

उम्रदराज खिलाड़ियों से भरी टीम की चमक पड़ रही है फीकी

जैसा कि मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि उनकी उम्रदराज खिलाड़ियों से भरी टीम पिछले दो सत्र में अच्छा करने के बाद अब चमक खोती जा रही है, जिसने 2018 में खिताब जीता और फिर अगले साल फाइनल में प्रवेश किया। टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में मुंबई इंडियंस पर जीत हासिल करने के बाद उसके लिये चीजें खराब होती रही। 

ड्वेन ब्रावो का भी नहीं है साथ

टीम को राजस्थान रॉयल्स के हाथों करार शिकस्त झेलनी पड़ी और अब ड्वेन ब्रावो भी उसके साथ नहीं होंगे जो चोटिल होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए। राजस्थान के खिलाफ उसके बल्लेबाज जूझते दिखे और अब देखना बाकी होगा कि टीम नए खिलाड़ियों को मौका देगी या नहीं क्योंकि सोमवार को मिली हार के बाद धोनी ने इसका संकेत दिया था। 

डुप्लेसिस को छोड़कर अन्य खिलाड़ियों का प्रदर्शन ठीक नहीं

फॉफ डुप्लेसिस को छोड़ दें तो धोनी भी अन्य खिलाड़ियों की तरह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए। टीम के लगातार केदार जाधव को खिलाने के फैसले की भी काफी आलोचना हुई जो जूझते नजर आए और अब यह देखना होगा कि उनकी जगह एन जगदीशन या ऋतुराज गायकवाड़ को उतारा जाएगा या नहीं। लेकिन टीम शानदार फार्म में चल रही मुंबई इंडियंस के खिलाफ होगी जो लगातार पांच मैचों में जीत के बाद शानदार लय में थी लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब ने उसकी इस लय को तोड़ दिया और रविवार की रात दो सुपर ओवर में जीत हासिल की। 

शानदार फॉर्म में हैं चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई

चार बार की आईपीएल चैंपियन शानदार फॉर्म में हैं और गेंदबाजी आक्रमण में वैरिएशन की मौजूदगी से वह चेन्नई सुपरकिंग्स के बल्लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती बन सकते हैं, जिनका आत्मविश्वास वैसे ही गिरा हुआ है। शारजाह पर विकेट के धीमा होने से चीजें बदलती हुई दिख रही हैं। साथ ही मुंबई इंडियंस के लाइन में क्विंटन डीकॉक अच्छी फॉर्म में हैं जबकि रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने भी अच्छा किया। 

मुंबई की गेंदबाजी इकाई भी अच्छी

इतना ही नहीं कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या की ‘पावर हिटिंग’ ने भी तब मुंबई को बचाया जब उसके बड़े खिलाड़ी नहीं चले। क्रुणाल पंड्या ने भी कुछ अहम योगदान दिया और लेग स्पिनर राहुल चाहर के साथ कसी गेंदबाजी की। मुंबई की गेंदबाजी इकाई अच्छा कर रही है लेकिन थिंक टैंक जेम्स पैटिनसन को नाथन कूल्टर नाइल की जगह लाने के बारे में सोच सकता है जो खर्चीले साबित हुए हैं। शुक्रवार को मैच में दो अंक से रोहित शर्मा की टीम प्ले आफ स्थान पक्का करने के करीब पहुंच जाएगी जबकि सुपर किंग्स अब तक के खराब सत्र का अंत अच्छी तरह करना चाहेगी जिसके पास अगर मगर से अब भी मौका है। 

टीमें इस प्रकार हैं

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसिस, शेन वाटसन, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, लुंगी एनगिडी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनर, जोश हेजलवुड, शारदुल ठाकुर, सैम कुरेन, एन जगदीशन, केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर, ऋतुराज गायकवाड़ और कर्ण शर्मा। 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मिशेल मैकलेनगन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER