देश / कोरोना के बीच आसमानी आफत, IMD ने 'Amphan तूफान' से चेताया

Jansatta : May 15, 2020, 03:13 PM
Cyclone Amphan, Weather forecast: कोरोना वायरस संकट के बीच मौसम विभाग की एक चेतावनी ने आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कल शाम (16 मई) को बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान Amphan आएगा, जिसके चलते अंडमान निकोबार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है। इस चक्रवाती तूफान के असर के चलते देश के आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज और कल भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल में भी कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और सेंट्रल इलाके के समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। साथ ही जो मछुआरे समुद्र के इन इलाकों में गए हैं, उन्हें भी तुरंत वापस लौट आने के निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम बदल गया है। शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना जतायी गई है।

गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में चली थी धूलभरी आंधी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को बादल छाए। जिसके फलस्वरूप दृश्यता घट गयी। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार धूल भरी आंधी आयी थी। छिटपुट स्थानों पर बारिश भी हुई। आंधी के चलते बिजली के तारों और वाहनों को नुकसान पहुंचा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि यह नये पश्चिमी विक्षोभ का परिणाम था। राष्ट्रीय राजधानी में 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से आंधी चली।

दिल्ली में कम तीव्रता का भूकंप, 12 अप्रैल के बाद से चौथा भूकंप

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को 2.2 की कम तीव्रता का भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि 12 अप्रैल के बाद से यह क्षेत्र में आया चौथा भूकंप है। भूकंप का केंद्र उत्तरी दिल्ली के पीतमपुरा में था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि यह भूकंप 11 बजकर 28 मिनट पर आठ किलोमीटर की गहराई में आया।

बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब के चलते बनेगा चक्रवाती तूफान

स्काईमेट वेदर वेबसाइट के अनुसार, एक निम्न दाब अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। यह चक्रवाती तूफान उत्तर पश्चिमी इलाकों की ओर बढ़ेगा और 16 मई तक चेन्नई से 600 किलोमीटर की दूरी पर पहुंचेगा।

इस साल भी देर से दस्तक देगा मानसून

देश में इस साल भी मानसून देर से दस्तक देगा। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है। मौसम विभाग के अनुसार, आम तौर पर केरल में मानसून एक जून को पहुंच जाता है लेकिन इस बार मानसून केरल पूरे 4 दिन की देरी से पहुंच रहा है। इसका मतलब है कि इस साल केरल में मानसून 5 जून को आएगा।

आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी

आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी चक्रवाती तूफान एम्फन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के तटीय इलाकों में आगे 2-3 दिनों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER