Michaung Cyclone / तमिलनाडु-आंध्र से कल टकराएगा साइक्लोन मिचौंग, क्या मचने वाली है 2015 वाली तबाही?

Zoom News : Dec 04, 2023, 11:04 PM
Michaung Cyclone: बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठा साइक्लोन मिचौंग 5 दिसंबर को सुबह 12 बजे से पहले आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराएगा। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे (KMPH) की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। IMD ने बताया कि तूफान का असर ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुडुचेरी में रहेगा। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज के लिए और तेलंगाना में 5 दिसंबर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा में 5 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट है। इन राज्यों में SDRF और NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। अब तक 204 ट्रेनें और 70 फ्लाइट कैंसिल की गई हैं।

तमिलनाडु के चेन्नई में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हैं। अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पानी भरने की वजह से रनवे बंद कर दिया गया है। तूफान के कारण तमिलनाडु के महाबलीपुरम बीच पर समुद्र का स्तर लगभग 5 फीट तक बढ़ गया है।

तमिलनाडु के वाटर सप्लाई मिनिस्टर के मुताबिक, 70-80 साल में चेन्नई शहर में पहली बार ऐसी बारिश हुई है। चेन्नई में रविवार से लेकर सोमवार सुबह 8:30 बजे तक 12cm बारिश दर्ज की गई है। कुछ इलाकों में 20 से 22cm तक बारिश हुई है।

मिचौंग तूफान नाम म्यांमार ने दिया है। इसका मतलब है ताकत और लचीलापन। मिचौंग साइक्लोन साल 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान है।

तमिलनाडु में सोमवार और मंगलवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर सार्वजनिक छुट्‌टी घोषित कर दी गई। यहां NDRF की 9 और SDRF की 14 टीम मुस्तैद है। चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पानी भरने की वजह से सोमवार सुबह 9:40 बजे से रात 11 बजे तक रनवे बंद कर दिया गया है। यहां 70 फ्लाइट कैंसिल कर दी गई हैं। बाहर से आने वाली फ्लाइट बेंगलुरु डायवर्ट की जा रही हैं।

शहरी इलाकों में स्कूल-कॉलेज सोमवार को बंद रहे। कुछ इलाकों में भारी बारिश की वजह से सड़कों पर 3 से 4 फीट तक पानी भर गया। रिहाइशी इलाकों के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिसमें दर्जनों कारें पानी में बहती दिख रही हैं। सड़क पर भी कारें तैरती दिखीं। चेन्नई के पेरुंगलथुर इलाके में सड़क पर एक मगरमच्छ घूमता दिखा।

आंध्र प्रदेश में 4 और 5 दिसंबर को स्कूल बंद

तूफान मिचौंग मंगलवार को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम तट के बीच लैंडफॉल करेगा। इस दौरान हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए NDRF की 12 टीमें तैनात हैं। 4 और 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

IMD ने बताया कि इस समय तूफान बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर है। यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। सोमवार दोपहर तक इसके दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

ओडिशा के 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट ओडिशा के कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजाम जिलों में 4 और 5 दिसंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 2.75 से 4.55 इंच बारिश हो सकती है।

ओडिशा सरकार ने तटीय इलाकों के अफसरों को अलर्ट पर रखा है। ईस्ट कॉस्ट रेलवे ने बारिश और हवा की संभावना को देखते हुए 60 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

पुडुचेरी और तेलंगाना में भी अलर्ट जारी

तूफान को देखते हुए पुडुचेरी सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है। पुडुचेरी के समुद्री इलाकों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है। 3 दिसंबर की शाम 7 बजे से 5 दिसंबर की शाम 6 बजे तक लोगों को तटीय इलाकों में नहीं जाने का निर्देश दिया गया है। तेलंगाना प्रशासन ने भी तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

5 दिसंबर को मौसम कैसा रहेगा

स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश संभव है। पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

घने कोहरे की चादर में रहेगा उत्तर भारत

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत उत्तर भारत के कई शहरों में आने वाले दिनों में घना कोहरा रहने की आशंका है। कश्मीर के पहलगाम और गुलमर्ग इलाकों में रविवार को पारा जीरो डिग्री दर्ज किया गया। दूसरी ओर गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश राज्य के कुछ इलाकों में रविवार को हल्की बारिश हुई।

अक्टूबर में अरब सागर में तेज नाम का तूफान उठा था। पहले इसके भारत की तरफ आने की संभावना थी। बाद में IMD ने बताया कि चक्रवाती तूफान का गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने का खतरा टल गया है। यह तूफान गुजरात से 1600 किमी दूर ओमान और यमन की तरफ बढ़ गया है।

13 जून को अरब सागर से उठे बिपरजॉय तूफान ने भारत में काफी तबाही मचाई थी। 15 जून की शाम को तूफान गुजरात के कच्छ जिले के जखौ पोर्ट से टकराया। इस दौरान 150 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इसके चलते गुजरात और मुंबई के तटीय इलाकों में भारी बारिश हुई। गुजरात में 9 लोगों की मौत हो गई थी।

7 मई को बंगाल की खाड़ी में मोका तूफान आया था। पहले यह इंडियन कोस्टल एरिया की तरफ बढ़ रहा था। बाद में यह म्यांमार के तट से टकराया। लगभग 200 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही हवाओं और तेज बारिश की वजह से कई घरों की छतें उड़ गईं और मोबाइल टावर गिर गए। इस तूफान का असर बांग्लादेश पर भी हुआ था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER