देश / कांग्रेस ने देश के चरित्र को रौंदा: आपातकाल की बरसी को काले दिन के रूप में याद कर पीएम

Zoom News : Jun 25, 2021, 01:27 PM
नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आपातकाल की बरसी पर ट्वीट करते हुए कांग्रेस पर हमला बोला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपातकाल के उन काले दिनों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'आपातकाल के काले दिनों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 1975 से 1977 के दौर में हमारे देश ने देखा कि किस तरह से संस्थाओं का विध्वंस किया गया।' इसके साथ ही पीएम मोदी ने लिखा कि आइए हम संकल्प लेते हैं कि भारत की लोकतांत्रिक भावना को मजबूत बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और संवैधानिक में तय किए गए मूल्यों के अनुसार रहेंगे।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक ट्वीट में बीजेपी के इंस्टाग्राम अकाउंट का एक लिंक भी शेयर किया गया है। इस इंस्टाग्राम पोस्ट में तस्वीरों के जरिए यह बताया गया है कि कैसे आपातकाल के दौरान गुरुदत्त की फिल्मों, किशोर कुमार के गानों तक पर बैन लगा दिया गया था। बता दें कि 25 जून 1975 को ही पूर्व पीएम इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू कर दिया गया था। इस दौरान विपक्ष के तमाम नेताओं को जेल में डाल दिया गया था और प्रेस की स्वतंत्रता भी बाधित हुई थी। बीजेपी समेत तमाम गैर-कांग्रेसी दल अकसर आपातकाल के फैसले को लेकर कांग्रेस पर हमला बोलते रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने पीएम इंदिरा गांधी की सिफारिश पर 25 जून, 1975 को पूरे देश में आपतकाल लगाए जाने का ऐलान किया था। आपातकाल का यह 25 जून, 1975 से 21 मार्च, 1977 तक लागू था। आज भी राजनीतिक, सामाजिक और अकादमिक जगत में आपातकाल की काफी चर्चा होती है। आजादी के बाद भारत की यह ऐसा घटना है, जिस पर शायद सबसे ज्यादा चर्चा होती है। हालांकि कई बार कांग्रेस की ओर से इसे लेकर सफाई भी आ चुकी है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी आपातकाल लगाए जाने को एक गलती करार दिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER