AUS vs ENG / वर्ल्ड कप से डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड हुई बाहर- ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से हराया

Zoom News : Nov 04, 2023, 10:39 PM
AUS vs ENG: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड इस बार के वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो चुका है। टीम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन से हराया। 7 मैचों में 6 हार के बाद इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनी। उनसे पहले बांग्लादेश भी एलिमिनेट हो चुका है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 286 रन बनाए, टीम के लिए मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 48.1 ओवर में 253 रन पर ऑलआउट हो गई। उनके लिए बेन स्टोक्स और डेविड मलान ने फिफ्टी लगाई। ऑस्ट्रेलिया से एडम जम्पा ने 3 विकेट लिए, वहीं इंग्लैंड से क्रिस वोक्स ने 4 विकेट झटके।

इंग्लैंड के पास 2 ही पॉइंट्स

7 मैचों में 2 पॉइंट्स लेकर इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो चुका है। अब उनके 2 मैच नीदरलैंड और पाकिस्तान से बाकी हैं। इन्हें जीतने के बाद भी उनके 6 पॉइंट्स ही होंगे, जो सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने के लिए काफी नहीं है। दूसरी ओर इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया के 7 मैचों में 5 जीत से 10 पॉइंट्स हो गए हैं। टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है। उनके 2 मैच अफगानिस्तान और बांग्लादेश से बाकी हैं, एक भी मुकाबला जीतने पर टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

286 रन बनाकर ऑलआउट हुआ ऑस्ट्रेलिया

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 49.3 ओवर में 286 रन बना कर ऑलआउट हो गया। बैटर मार्नस लाबुशेन ने 71 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, कैमरन ग्रीन 47 रन और स्टीव स्मिथ 44 रन बना कर आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने 4 विकेट लिए। मार्क वुड और आदिल रशीद को 2-2 विकेट मिले। लियम लिविंगस्टन और डेविड विली को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

मिडिल ओवर्स की शुरुआत में इंग्लैंड ने गति पकड़ी, बाद में विकेट गिरे

पावरप्ले में 2 विकेट गिर जाने के बाद 11 से 40 ओवर्स के बीच इंग्लैंड ने मैच में पकड़ बनाई। डेविड मलान ने अर्धशतक जड़ा और बेन स्टोक्स के साथ 84 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद मलान 50 रन बना कर 23वें ओवर में आउट हुए। जोस बटलर भी 26वें ओवर में आउट हो गए। यहां से बेन स्टोक्स और मोइन अली ने मैच्योरिटी के साथ 63 रन की साझेदारी की, लेकिन फिर लगातार विकेट गिरते चले गए। स्टोक्स 36वें ओवर, लियम लिविंगस्टन 37वें और मोइन अली 40वें ओवर में आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिडिल ओवर्स में एडम जम्पा ने 3 और पैट कमिंस ने 2 विकेट लिए।

इंग्लैंड ने पावरप्ले के पहले 5 ओवर में गंवाए 2 विकेट

287 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत खराब रही। मिचेल स्टार्क ने पहली ही बॉल पर जॉनी बेयरस्टो को कॉट बिहाइंड करा दिया। जो रूट ने डेविड मलान के साथ पारी आगे बढ़ाई लेकिन 5वें ओवर में रूट भी आउट हो गए। दोनों विकेट स्टार्क ने लिए। टीम 10 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 38 रन ही बना सकी।

डेथ ओवर्स में ऑस्ट्रेलिया ने 66 रन बनाए

डेथ ओवर्स में इंग्लैंड ने शानदार कमबैक किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इन ओवर्स में बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे। इस बीच इंग्लैंड ने 5 विकेट ले कर टीम को ऑलआउट कर दिया। आखिरी 10 ओवर में ऑस्ट्रेलिया मात्र 66 रन ही बना सका। 41वें से 45वें ओवर के बीच कैमरन ग्रीन, मार्कस स्टॉयनिस और पैट कमिंस आउट हो गए। इसके बाद मिचेल स्टार्क और एडम जम्पा ने 9वें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। इसमें जम्पा ने 19 बॉल में 29 रन बनाए। डेथ ओवर्स में इंग्लैंड की ओर से विली, लिविंगस्टन और वुड ने 1-1 विकेट लिया। वहीं, आखिरी 2 विकेट क्रिस वोक्स ने लिए।

मिडिल ओवर्स में लाबुशेन ने दो बार अर्धशतकीय साझेदारी की

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर्स के आउट हो जाने के बाद, मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने पारी संभाली। चौथे विकेट के लिए दोनों ने 75 रन की पार्टनरशिप की। उन्होंने पारी में डिफेंसिव होने के साथ ही रिस्की शॉट्स भी खेले। आदिल रशीद ने इंग्लैंड को वापसी दिलाई और 22वें और 24वें ओवर में स्टीव स्मिथ और जोश इंग्लिस के विकेट लिए। कैमरन ग्रीन और लाबुशेन के बीच फिफ्टी पार्टरनरशिप हुई, जिसे मार्क वुड ने 33वें ओवर में लाबुशेन का विकेट लेने के बाद तोड़ा। लाबुशेन 71 रन बना कर आउट हुए। मिडिल ओवर्स में ऑस्ट्रेलिया ने 172 रन बनाए और 3 विकेट खोए।

लाबुशेन ने 71 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को संभाला

ऑस्ट्रेलिया से नंबर-4 पर मार्नस लाबुशेन बैटिंग करने उतरे। उन्होंने टीम को शुरुआती झटकों से उबारा और स्टीवन स्मिथ के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप की। लेकिन यहां से 2 विकेट गिर गए, इसके बाद भी लाबुशेन एक छोर पर टिके रहे। उन्होंने कैमरन ग्रीन के साथ 61 रन की साझेदारी की। लाबुशेन अपनी फिफ्टी बनाकर सेट हो चुके थे लेकिन मार्क वुड ने उन्हें LBW किया। लाबुशेन ने 83 बॉल पर 71 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 7 चौके लगाए।

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स आउट

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया ने आक्रमक शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रैविस हेड ने क्रीज पर आते ही बड़े शॉट्स लगाना शुरू कर दिए। इसके चलते दूसरे ही ओवर में उन्होंने अपना विकेट भी खो दिया। स्टीव स्मिथ ने पारी को आगे बढ़ाया और 2 ओवर डिफेंस किया। छठे ओवर में वॉर्नर ने भी अपना विकेट दे दिया। लाबुशेन और स्मिथ ने पारी संभाली और पावरप्ले के आखिरी 4 ओवर में 9 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से डेविड विली और क्रिस वोक्स ने 5-5 ओवर का स्पेल पूरा किया। वोक्स ने ही दोनों विकेट लिए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोयनिस, कैमरन ग्रीन, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, बेन स्टोक्स, लियम लिविंगस्टन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद और मार्क वुड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER