बैंगलोर / शीर्ष सरकारी अधिकारी का कहना है कि गुणवत्ता विश्लेषण के कारण कोवैक्सिन की आपूर्ति में देरी हुई।

Zoom News : Aug 03, 2021, 07:30 PM

एक वरिष्ठ सरकारी सलाहकार ने कहा कि घरेलू स्तर पर निर्मित कोवैक्सिन कोरोनावायरस वैक्सीन की डिलीवरी में गुणवत्ता के मुद्दों पर देरी हुई है, जो कि कंपनी की सबसे नई सुविधा बेंगलुरु में बनाई गई खुराक के पहले बैच के साथ है। जैसा कि वैक्सीन की कमी का संकट राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान पर जारी है, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा, कि सरकार को शुरू में कोवैक्सिन के बड़े पैमाने पर उत्पादन की उम्मीद थी, लेकिन गुणवत्ता सहित प्रारंभिक विफलताएं, पूरी प्रक्रिया को धीमा कर दिया।


इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा अनुशंसित कोवैक्सिन, दो मुख्य टीकों में से एक है, दूसरा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का कोविशील्ड है, जिसे वायरस के खिलाफ घरेलू स्तर पर प्रशासित किया जाता है। एएनआई समाचार एजेंसी ने कहा, "बेंगलुरू संयंत्र से परीक्षण बैच असंतोषजनक थे और उत्पादन में देरी कर रहे थे, लेकिन अब बैचों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदित किया गया है और सार्वजनिक उपभोग के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।" 


डॉ. अरोड़ा ने कहा कि भारत बायोटेक जल्द ही आने वाले हफ्तों में अपना उत्पादन बढ़ाकर लगभग 710 करोड़ कैन प्रति माह करने में सक्षम होगा। उन्होंने कहा, "अब तक लगभग 47 मिलियन खुराक दी जा चुकी हैं। अगस्त में कुल उपलब्धता में उल्लेखनीय वृद्धि होनी चाहिए और भारत बायोटेक आने वाले हफ्तों में प्रति माह सात से 10 मिलियन खुराक देने में सक्षम होने की उम्मीद है।


" उन्होंने कहा, "भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट हमारे प्राथमिक वैक्सीन प्रदाता हैं और हम इस देश में वयस्क टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करने के अपने मिशन को जारी रखने के लिए तत्पर हैं।" टीके की आपूर्ति की वर्तमान स्थिति के बारे में उन्होंने कहा, "सीरम संस्थान ने लगभग 8 10 करोड़ खुराक का उत्पादन किया, भारत बायोटेक से 33.5 करोड़ और (रूस) स्पुतनिक वी से एक छोटा सा योगदान।" डॉ. अरोड़ा ने यह भी आशा व्यक्त की कि अहमदाबाद के जाइडस कैडिला द्वारा निर्मित ZyCoVD जल्द ही उपलब्ध होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER