दिल्ली / दिल्ली सरकार ने छठ पूजा को लेकर 10 नवंबर को घोषित किया सार्वजनिक अवकाश

Zoom News : Nov 06, 2021, 07:36 AM
Chhath Puja: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार ने छठ के मौके पर छुट्टी देने का एलान किया है. 10 नवंबर को दिल्ली में छठ पूजा के मौके पर छुट्टी रहेगी. दिल्ली की सरकार ने अधिकारिक बयान में इस बात की जानकारी दी. बयान में छठ पूजा को दिल्ली के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार बताया गया है. 8 नवंबर को नहाय-खाय के साथ इस पर्व की शुरुआत हो जाएगी. वहीं 10 नवंबर को डूबते सूर्य को व्रतियों द्वारा अर्घ्य दिया जाएगा. 

दिल्ली में छठ मनाने के लिए क्या हैं गाइडलाइंस?

बीते दिनों दिल्ली में छठ पूजा के आयोजन की अनुमति और गाइडलाइंस को लेकर डीडीएमए ने औपचारिक आदेश किया था. इसके मुताबिक, यमुना नदी के किनारे पर छठ पूजा के लिए कोई साइट नहीं बनाई जाएगी. रेवन्यू डिपार्टमेंट को छठ पूजा आयोजन के लिए साइट चिन्हित करने और उसे तैयार करने की ज़िम्मेदारी दी गई है. साथ ही डीडीएमए के आदेश में कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किए जाने का निर्देश दिया गया है.

सभी जिलों के डीसीपी को दिए गए ये निर्देश

गाइडलाइंस के मुताबिक, श्रद्धालुओं के किसी भी तरह की पूजा की सामग्री या अनाज यमुना नदी में प्रवाहित करने की सख्त मनाही है. सभी जिलों के डीसीपी को सुनिश्चित करने को कहा गया है कि पूजा से जुड़ी को सामग्री या अन्य सामान्य यमुना में प्रवाहित न किया जाए. साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जाए कि ऐसी कोई भी सामग्री यमुना की मुख्य धारा में जाकर न मिले.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER