Weather Update / दिल्ली-NCR घने कोहरे की चपेट में, स्कूल बंद, कम विजिबिलिटी से थमी वाहनों की स्पीड

Zoom News : Jan 09, 2023, 09:59 AM
Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है। दिल्ली प्रचंड सर्दी में जमी जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चमी और पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिचमी यूपी और बिहार शीतलहर की चपेट में है। पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी क्षेत्र में घना कोहरा पड़ रहा है। राजधानी में कम विजिबिलिटी की वजह से इंडिकेटर भी बेदम नजर आ रहे है। घने कोहरे के कारण वाहनों की स्पीड थमी गई है। उत्तर भारत में अगले 48 घंटों तक कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी, पंजाब के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में सीजन का सबसे ज्यादा कोहरा

मौसम वैज्ञानिक ने दिल्ली-एनसीआर में रिकॉर्ड तोड़ कड़ाके की ठंड पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी के अनुसार, आज रात दिल्ली में कड़ाके की ठंड होगी और तापमान 3-4 डिग्री के आसपास रहेगा। उन्होंने कहा, कल रात दिल्ली में घना कोहरा रहा था। आईजीआई हवाईअड्डे पर देर रात 2.30 बजे से सुबह 11.30 बजे तक घना कोहरा बना रहा, जो इस मौसम का सबसे लंबा कोहरा है।

राजधानी में भीषण शीतलहर

मौसम विभाग के अनुसार, सफदरजंग में सबसे कम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है। अधिकांश स्थानों पर अभी भी भीषण शीत लहर चल रही है और पिछले चार दिनों से बहुत कम तापमान दर्ज किया जा रहा है।

15 जनवरी तक स्कूल बंद

दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप बने रहने के कारण प्राइवेट स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने एक अधिसूचना जारी कर इसके बारे में जानकारी दी है। दिल्ली में प्राइवेट स्कूल शीतकालीन अवकाश के बाद नौ जनवरी को खुलने वाले थे। इसके अलावा कड़ाके की सर्दी को देखते हुए दिल्ली सरकार के स्कूलों में चल रही रेमेडियल क्लासेज भी बंद करने का आदेश दिया गया है। वहीं, सेशन 2022-23 के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट असेसमेंट और इंटरनल असेसमेंट का काम शेड्यूल के अनुसार चलेंगे।

इन शहरों में कोहरे से कम हुई विजिबिलिटी

IMD के मुताबिक आज सुबह साढ़े पांच बजे भटिंडा में विजिबिलिटी 0 मीटर, अमृतसर में 25 और अंबाला में 25-25 मीटर, हिसार में 50 मीटर, दिल्ली (सफदरजंग) में 25 मीटर, दिल्ली (पालम) में 50 मीटर, उत्तर प्रदेश-आगरा-0 मीटर, लखनऊ (अमौसी)-0 मीटर रिकॉर्ड की गई है। वहीं वाराणसी (बाबतपुर)-25 मीटर, बरेली-50 मीटर, बहराइच में विजिबिलिटी -50 मीटर, प्रयागराज -50 मीटर; बिहार के भागलपुर-25 मीटर, पूर्णिया और गया-50-50 मीटर, पटना-50 मीटर दर्ज हुई।

इन राज्यों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

देश में पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में अगले 48 घंटों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देश की राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, राजस्थान, बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा (Fog) होगा।

कोहरे ने रोकी रफ्तर, जनजीवन प्रभावित

मौसम विभाग के अनुसार, कोहरे की स्थिति के कारण 480 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने मुताबिक कोहरे के कारण करीब 335 ट्रेन देरी से चल रही हैं, वहीं 88 को रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा 31 गाड़ियों का मार्ग परिवर्तित किया गया है। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रविवार सुबह कम से कम 25 उड़ानों में देरी हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER