दुनिया / डेनमार्क ने किया कमाल, दुनिया का सबसे बड़ा बहुमंजिला फार्म हाउस बनाएगा

Zoom News : Dec 11, 2020, 04:21 PM
Denmark: लोग हमेशा बड़े फार्म हाउस के बारे में सुनते रहते हैं जो दूर-दूर तक फैले हुए हैं। लेकिन डेनमार्क में ऐसा फार्म हाउस खोला जा रहा है जो दूर तक नहीं फैला होगा और दुनिया का सबसे बड़ा फार्म हाउस होगा। यह दुनिया का सबसे वर्टिकल फार्म हाउस होगा। वास्तव में, गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कोपेनहेगन, डेनमार्क के बाहरी इलाके में एक नया ऊर्ध्वाधर इनडोर फार्म हाउस जल्द ही एक साल में स्थानीय रूप से लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1000 मीट्रिक टन सब्जियों का उत्पादन शुरू किया जाएगा। खेत 75,000 वर्ग फुट का होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, एक ताइवानी प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ साझेदारी में बनाया जा रहा खेत, डेनिश कंपनी YesHealth समूह के स्वामित्व में होगा। कंपनी का कहना है कि इस फ़ार्म के ज़रिए देश की सब्जियों की पूरी माँग की जा सकती है, जो कि 20 फुटबॉल मैदानों के आकार के क्षेत्र में बनाई जा रही है।

यसहेल्थ ग्रुप कंपनी ने अपनी विशेष तकनीक के साथ पिछले दशक में इसी तरह की ऊर्ध्वाधर खेती की तकनीक विकसित की है। अब कंपनी ने ताइवान में सबसे बड़ा फार्म हाउस विकसित किया है। यह अन्य इनडोर फार्म हाउसों की तरह पूरी तरह से सुसज्जित है। इसमें हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें पानी और कीटनाशकों की आवश्यकता नहीं होती है।

यह तकनीक फार्म हाउस को साल्मोनेला जैसी बीमारी के प्रकोप से भी बचाती है। कंपनी अपनी खुद की एलईडी लाइट भी बनाती है, क्योंकि बिजली इस प्रकार की कृषि की सबसे बड़ी लागत में से एक है। यह पूरी तरह से पवन ऊर्जा पर चलेगा। यह भी दिलचस्प है कि इस फॉर्म का अधिकांश हिस्सा स्वचालित है। बताया जा रहा है कि यह जनवरी से शुरू होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER