देश / दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद, आतिशबाजी पर नहीं पड़ा बहुत अधिक प्रभाव, जो भी आप चाहते हैं..

Zoom News : Nov 14, 2020, 06:21 AM
दिल्ली-एनसीआर की हवा पहले से ही बहुत जहरीली हो गई है और लगातार चेतावनी दी जा रही है कि पटाखों से स्थिति बिगड़ सकती है। दूसरी ओर, दिल्ली में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए, आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रतिबंध के बावजूद, आतिशबाजी पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ा है।

दिल्ली और उसके आसपास के शहरों में पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध इस डर से लगाया गया है कि उनके कारण होने वाला प्रदूषण कोरोना के प्रभाव को और खतरनाक बना सकता है।


'बम, फुलझड़ियाँ जो आप चाहते हैं, आपको मिल जाएगी'

पुलिस ने पटाखों की अवैध बिक्री को रोकने के लिए दिल्ली भर में विशेष दस्ते स्थापित किए हैं, लेकिन  शिथिल निगरानी के कारण पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।एक ग्राहक के रूप में दिल्ली के लक्ष्मी नगर में एक पुराने व्यापारी से मुलाकात की, तो इस व्यापारी ने पटाखों की मांग करने की पेशकश की।

प्रदूषण से संबंधित कोरोना की मौत

कई अध्ययनों ने चेतावनी दी है कि पर्यावरण प्रदूषण से कोरोना के रोगियों की स्थिति खराब हो सकती है। अप्रैल में, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक शोध में पाया गया कि हवा में मौजूद सूक्ष्म कण पदार्थ कोरोना मौतों की दर को बढ़ा सकते हैं।

जलती हुई पुआल, वाहनों के उत्सर्जन, और पड़ोसी राज्यों दिल्ली में हर सर्दियों में प्रदूषण, प्रदूषित हवा और धुंध के साथ दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण से प्रदूषण। इस बार भी कहानी अलग नहीं है।


"हरे पटाखे भी खतरनाक हैं"

इस साल दिल्ली और उत्तर प्रदेश में, प्रशासन ने प्रति बॉन्ड के दायरे को बढ़ाते हुए "ग्रीन पटाखों" पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। वॉयस फाउंडेशन, जो पर्यावरण पर काम करता है, का कहना है कि "ग्रीन क्रैकर्स" भी कम खतरनाक और कम प्रदूषणकारी नहीं हैं, जैसा कि दावा किया गया है।

वॉयस फाउंडेशन के संस्थापक सुमैरा अब्दुलाली ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों में बेरियम नाइट्रेट के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि यह बहुत खतरनाक है।

अब्दुलाली ने कहा, "हमने हरे पटाखों का परीक्षण किया। उनके सीमित उपयोग की अनुमति दी गई है, लेकिन हमने पाया कि ये सभी न केवल खतरनाक हैं, बल्कि बेरियम नाइट्रेट जैसे जहरीले रसायनों का भी उपयोग करते हैं। यहां तक ​​कि यह उनके बॉक्स पर लिखा है। वे स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हैं। "

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER