क्रिकेट / धोनी को फिर मिलेगा बीसीसीआई कॉन्‍ट्रैक्‍ट, लेकिन पूरी करनी होगी ये शर्त

News18 : Jan 16, 2020, 05:17 PM
नई दिल्‍ली: बीसीसीआई (BCCI) ने  महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को साल 2019-20 की कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट से बाहर कर दिया है। वे पिछले कॉन्‍ट्रैक्‍ट में ग्रेड ए में शामिल थे लेकिन 6 महीने से टीम इंडिया (Team India) से बाहर रहने के चलते उन्‍हें बाहर किया गया। लेकिन बीसीसीआई ने यह भी साफ कर दिया है कि धोनी अगर क्रिकेट खेलते हैं तो उन्‍हें कॉन्‍ट्रेक्‍ट में जगह मिल जाएगी। धोनी अगर इस साल टी20 टीम में शामिल होते हैं तो उन्हें सूची में फिर जगह मिल सकती है हालांकि इसकी संभावना कम है। मौजूदा नियम के तहत उसी खिलाड़ी को केंद्रीय अनुबंध दिया जा सकता है जिसने कम से कम तीन टेस्ट या आठ वनडे खेले हों। वह इतने टी20 मैच खेलते हैं तो भी सूची में शामिल हो सकते हैं।

बीसीसीआई के एक टॉप के अधिकारी ने उनसे बात की थी। एक अधिकारी ने बताया कि अगर धोनी ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप या इससे पहले टीम इंडिया में आते हैं तो उन्‍हें मैचों के आधार पर कॉन्‍ट्रैक्‍ट दिया जाएगा।

धोनी को निकाला नहीं'

यह पूछने पर कि क्या इसके बाद अब धोनी वनडे क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं, उन्होंने कहा, ‘इस बारे में तो महेंद्र सिंह धोनी खुद ही बता सकते हैं।’ अधिकारी ने बताया, एशिया कप होना है और यदि धोनी कुछ मैच खेलते हैं तो वह अपने आप कॉन्‍ट्रैक्‍ट में आ जाएंगे। ऐसा नहीं है कि अच्‍छे खिलाड़ी के लिए उन्‍हें निकाला गया है। ऐसा हुआ है कि वे कॉन्‍ट्रैक्‍ट की शर्तों को पूरा नहीं कर रहे थे क्‍योंकि वे खेले नहीं थे। वहीं उन्‍हें बाहर किए जाने पर सफाई देते हुए बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि धोनी को इस बारे में बता दिया गया था।

6 महीने से क्रिकेट से दूर हैं धोनी  

दो बार के विश्व कप विजेता 38 वर्षीय पूर्व कप्तान का कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट से बाहर होना चौंकाने वाला नहीं है क्योंकि उन्हें करीब छह महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। अधिकारी ने कहा, ‘मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि बीसीसीआई के शीर्ष पदाधिकारियों में से एक ने धोनी से बात करके उन्हें केंद्रीय अनुबंधों के बारे में बताया था। उन्हें साफ तौर पर बताया गया कि चूंकि उन्होंने सितंबर 2019 से अब तक कोई मैच नहीं खेला है तो उन्हें सूची में नहीं रखा जा सकता।’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER