पेट्रोल-डीज़ल / लगातार दूसरे दिन घटे डीज़ल के दाम, पेट्रोल की कीमत में 33 दिन से कोई बदलाव नहीं

Zoom News : Aug 19, 2021, 02:17 PM
नई दिल्ली: डीजल के दाम (Diesel Price) में आज लगातार दूसरे दिन कमी हुई है। आज डीजल के दाम हर लीटर पर 20 पैसे घटे हैं। इससे पहले, कल भी डीजल के दाम में 20 पैसे की कमी हुई थी। ऐसा मौका चार महीने बाद आया है, जबकि डीजल की कीमतों में कमी की गई हो। हालांकि, पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। बीते 32 दिनों से जहां पेट्रोल (Petrol) के दाम स्थिर हैं। दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में गुरुवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल जहां 101.84 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा, वहीं डीजल 20 पैसे टूट कर 89.47 रुपये प्रति लीटर पर आ गया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखें तो दुनिया भर में कच्चे तेल के सबसे बड़े ग्राहक, अमेरिका में कच्चे तेल की मांग उस तरह से बढ़ नहीं रही है, जैसी अपेक्षा थी। वहां एनर्जी इंर्फोमेशन एडमिनिस्ट्रेशन (EIA) के 13 अगस्त के लिए समाप्त सप्प्ताह के लिए जो रिपोर्ट आई है, उसमें 3.2 मिलियन बैरल इंवेंट्री ड्रॉ की बात है। इससे तात्कालिक रूप से बाजार चढ़ा। लेकिन यह बरकरार नहीं रह पाया।

इस साल मई से जुलाई के बीच 11.52 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल

इस साल की पहली तिमाही के दौरान कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा (Crude Oil Dearer) होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 42 दिनों में ही पेट्रोल 11.52 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। हालांकि, हरदीप सिंह पुरी के पेट्रोलियम मंत्री (Petroleum Minister) बनने के बाद बीते 18 जुलाई से इसके दाम स्थिर हैं।

15 अप्रैल 2021 के बाद अब दो दिन से सस्ता हो रहा है डीजल

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल भले ही सस्ता बिक रहा हो, लेकिन यहां सरकारी तेल कंपनियां उस हिसाब से कीमतों में कमी नहीं कर रही हैं। वैसे भी डीजल (Diesel) महंगा ईंधन होने के बावजूद भारत में यह पेट्रोल के मुकाबले सस्ता बिकता है। इसकी वजह यह है कि यहां अधिकतर बस और ट्रक (Bus & Truck) डीजल से ही चलते हैं। यदि यह ईंधन महंगा होता है तो बाजार में महंगाई तेजी से भड़कती है। इस साल की शुरूआती महीनों में कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे। उस दौरान 41 दिनों तक डीजल के दाम (Diesel Price) में कोई फेरदबल नहीं हुआ था। उस समय डीजल के दाम में अंतिम कमी बीते 15 अप्रैल को हुई थी। उस समय 14 पैसे की कमी हुई थी। लेकिन बीते 4 मई से इसमें जो ठहर-ठहर कर बढ़ोतरी हुई, उससे डीजल 9.08 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। उसके बाद बीते 16 जुलाई से इसके दाम में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। आज इसकी कीमतों 20 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई।

आइए जानें आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल और डीजल के दाम

-चेन्नई: पेट्रोल की कीमतें- 99.47 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 94.02 रुपये प्रति लीटर

-कोलकाता: पेट्रोल की कीमतें - 102.08 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 92.57 रुपये प्रति लीटर

-पुणे: पेट्रोल की कीमतें - 107.39 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 95.87 रुपये प्रति लीटर

-बेंगलुरु: पेट्रोल की कीमतें - 105.25 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 94.86 रुपये प्रति लीटर

-हैदराबाद: पेट्रोल की कीमतें - 105.83 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 97.53 रुपये प्रति लीटर

-नोएडा (यूपी): पेट्रोल की कीमतें - 99.02 प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 89.97 रुपये प्रति लीटर

-मोहाली (पंजाब): पेट्रोल की कीमतें - 103.85 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 92.42 प्रति लीटर

-चंडीगढ़: पेट्रोल की कीमत 97.93 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 89.12 रुपये प्रति लीटर

-गुरुग्राम (हरियाणा): पेट्रोल की कीमतें- 99.46 रुपये प्रति लीटर; डीजल की कीमतें - 90.08 रुपये प्रति लीटर

कच्चे तेल के बाजार में सुस्ती ही

दुनिया भर में कच्चे तेल (Crude Oil) के सबसे बड़े ग्राहक, अमेरिका में कच्चे तेल की मांग उस तरह से बढ़ नहीं रही है, जैसी अपेक्षा थी। वहां एनर्जी इंर्फोमेशन एडमिनिस्ट्रेशन के 13 अगस्त के लिए समाप्त सप्प्ताह के लिए जो रिपोर्ट आई है, उसमें 3.2 मिलियन बैरल इंवेंट्री ड्रॉ की बात है। इससे तात्कालिक रूप से बाजार चढ़ा। लेकिन यह बरकरार नहीं रह पाया। कल कारोबार बंद होते समय ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 0.80 डॉलर प्रति बैरल घट कर 68.23 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। इसी तरह डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 1.13 डॉलर प्रति बैरल कम होकर 65.46 डॉलर पर बंद हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER