Petrol Diesel Prices / क्या सस्ता हो पाएगा पेट्रोल और डीजल? 7 दिन से 80 डॉलर से ज्यादा है कच्चे तेल

Zoom News : Feb 18, 2024, 08:07 AM
Petrol Diesel Prices: इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम में बीते 7 कारोबारी दिनों से कच्चे तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बनी हुई है. जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से इसके नीचे आने की कोई उम्मीद भी नजर नहीं आ रही हैं. जानकारों की मानें तो कुछ दिनों में कच्चे तेल की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल तक क्रॉस कर सकती हैं. वैसे एक फरवरी के बाद से खाड़ी देशों का तेल का 6 डॉलर और अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में 7 डाॅलर प्रति बैरल का इजाफा देखने को मिल चुका है. ऐसे में आने वाले दिनों में भी कच्चे तेल की कीमत में कमी आने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं.

जिसकी वजह से भारत में भी पेट्रोल और डीजल सस्ता होने पर कोई सवाल खडे हो गए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों खुद इस बात को स्वीकार चुकी हैं कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में काफी अस्थिरता है. जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत को सस्ता कर पाना सस्ता नहीं है. वहीं दूसरी ओर ऑयल कंपनियों को पेट्रोल पर मुनाफा कम हुआ है. जबकि डीजल पर 3 रुपए प्रति लीटर का घाटा हो रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में कच्चे तेल के दाम कितने हो गए हैं और देश के लोगों को पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने पड़ेंगे?

7 दिन से 80 डॉलर से ऊपर हैं कच्चे तेल के दाम

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम बीते कारोबारी दिनों में कच्चे तेल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बने हुए हैं. फरवरी के महीने में पहली बार 8 फरवरी को पहली बार ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा देखने को मिले, तब से अब तक दाम 80 डॉलर से ऊपर बने हुए हैं. मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 83.47 डॉलर प्रति बैरल पर हैं. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में भी इजाफा देखने को मिला है. 8 फरवरी से लगातार अमेरिकी ऑयल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा है. मौजूदा समय में अमेरिकी तेल की कीमत 79.19 डॉलर प्रति बैरल पर है.

कब बदले थे पेट्रोल और डीजल के दाम

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश के महानगरों में आखिरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 मई 2022 के दिन बदलाव देखने को मिला था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्स को कम किया था. उसके बाद कुछ प्रदेशों ने वैट को कम या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने का प्रयास किया था. दिलचस्प बात ये है कि जब से देश में इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज बदलाव होने की शुरुआत हुई है, तब से यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपए प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपए प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.18 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.05 रुपए प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.79 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपए प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER