Business News / ये भविष्यवाणी अगर हो गई सच तो 20 रुपए सस्ता होगा पेट्रोल

Zoom News : Jan 14, 2024, 07:59 AM
Business News: दुआ कीजिये ये भविष्यवाणी सच हो जाए. जी हां, अमेरिकी इंवेस्टमेंट बैंक सिटी ग्रुप के सिटी रिसर्च की ओर से एक ऐसी भविष्यवाणी की है. जिसके पूरे होने की दुआ दुनिया का हरेक शख्स करेगा. रिसर्च ने अगले दो सालों के लिए कच्चे तेल की जो भविष्यवाणी की है उससे दुनिया को बड़ी राहत मिलती हुई दिखाई दे रही है, खासकर भारत में. ऐसा होने पर भारत में पेट्रोल के दाम में रुपए तक की कटौती हो सकती है. इसका मतलब है कि साल 2025 में पेट्रोल के दाम 75 रुपए या उससे भी कम हो सकते हैं. मौजूदा समय में कच्चे तेल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है. लाल सागर में जिस तरह का कोहराम मचा हुआ है. क्रूड ऑयल के दाम में इजाफे की आशंका बनी हुई है. उसके बाद भी सिटी रिसर्च की भविष्यवाणी ने सभी का अपनी ओर ध्यान खींच लिया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सिटी रिसर्च ने अपनी भविष्यवाणी में क्या है?

दो सालों में 60 डॉलर पर होगा कच्चा तेल

सिटी रिसर्च ने अपने एक नोट में कहा कि इस साल यानी 2024 में खाड़ी देशों के तेल ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतें औसतन 74 डॉलर प्रति बैरल होने की उम्मीद है. इसका कारण बताते हुए रिसर्च ने कहा कि एक्स्ट्रा सप्लाई होने की आशंका के बीच उसने अपने पिछले पूर्वानुमान को 1 डॉलर प्रति बैरल कम कर दिया है. खास बात तो ये है कि बैंक के रिसर्चर्स ने 2025 के लिए अपने ब्रेंट पूर्वानुमान को 10 डॉलर प्रति बैरल तक कम कर दिया है, और अब अगले साल अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क औसतन 60 डॉलर प्रति बैरल देख रहे हैं. सिटी बैंक के रिसर्चर्स ने अपने नोट में लिखा कि हमारा मानना ​​​​है कि मार्केट फंडामेंटल नरम होने, अच्छी सप्लाई होने की वजह से ओपेक प्लस साल 2024 की पहली तिमाही की तरह पूरे 2024 में प्रोडक्शन कट करेगा.

इन वजहों से आएगी कमी

ओपेक सप्लाई मैनेज्मेंट के कारण इस साल ब्रेंट की कीमतें 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहने की संभावना है, क्योंकि सिटी के अनुसार ओपेक प्लस अलायंस में कार्टेल और उसके पार्टनर्स की ओर से मार्केट को “पूरी तरह से बैलेंस्ड” बनाए रखने की उम्मीद है. हालांकि एनालिस्टों ने चेतावनी दी है कि लाल सागर और ओमान की खाड़ी में बढ़ते तनाव से शॉट टर्म में तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है. इस टेंशन के बाद भी साल 2024 में कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने की कोई संभावना है. इसका प्रमुख कारण अमेरिकी ऑयल के प्रोडक्शन में इजाफा और सप्लाई में तेजी है. साथ ही साल 2024 के पहले हाफ में डिमांड में भी काफी कमी आने की संभावना है.

कम हो सकती है पेट्रोल की कीमतें

जानकारों की मानें तो कच्चे तेल की कीमत में कमी आने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमत में साफ देखने को मिलेगा. डिमांड कम है. अमेरिका की ओर से प्रोडक्शन और सप्लाई लगातार बढ़ रही है. लाल सागर की टेंशन भी लंबे समय की है. इसे जल्द ही सॉल्व कर लिया जाएगा. ऐसे में ओपेक प्लस की ओर से प्रोडक्शन कट करने के बाद भी कच्चे तेल के दाम औसतन कम ही रहेंगे. जिसकी वजह से इंपोर्ट पर डिपेंड रहने वाले विकासशील और अविकसित देशों को काफी राहत मिलेगी. उम्मीद है कि साल 2024 और साल 2025 दोनों सालों में पेट्रोल और डीजल में कटौती को देख रहे हैं.

75 रुपए पर आएंगे पेट्रोल के दाम

नाम ना प्रकाशित करने की शर्त पर एनालिस्ट ने कहा कि साल 2024 में कच्चे तेल के दाम का जो अनुमान लगाया गया है वो पूरी तरह से सटीक है. इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत औसतन 74 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे रह सकती है. वैसे भी आम चुनाव से पहले पेट्रोल के दाम में 10 रुपए की गिरावट देखने को मिलेगी. मौजूदा साल में पेट्रोल के दाम में 10 से 12 रुपए की गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं साल 2025 में भी कच्चे तेल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल पर आ सकते हैं. जिसकी वजह से और 10 रुपए की गिरावट आप देख सेते हैं. इसका मतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 75 रुपए प्रति लीटर के आसपास आ सकते हैं.

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत

वहीं दूसरी ओर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश के महानगरों में आखिरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 मई के दिन बदलाव देखने को मिला था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्स को कम किया था. उसके बाद कुछ प्रदेशों ने वैट को कम या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने का प्रयास किया था. दिलचस्प बात ये है कि जब से देश में इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज बदलाव होने की शुरुआत हुई है, तब से यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपए प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपए प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.18 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.05 रुपए प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.79 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपए प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER