Petrol-Diesel Prices / टंकी फुल कराने से पहले फ्यूल प्राइस करें चेक, क्या सस्ता हुआ पेट्रोल?

Zoom News : Mar 10, 2024, 08:21 AM
Petrol-Diesel Prices: शनिवार को देश के पेट्रोलियम मिनिस्टर हरदीप सिंह से पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने जवाब दिया कि इंटरनेशनल मार्केट के हालात ठीक नहीं है. लाल सागर की परिस्थितियां ठीक नहीं है. वहां पर कार्गो शिप्स पर डेली हमले हो रहे हैं. जिसकी वजह से ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट और इंश्योरेंस दोनों में इजाफा देखने को मिल रहा है. वहीं सबसे अहम बात कि पेट्रोलियम कंपनियां अभी भी रिकवरी मोड में है.

इसका मतलब है कि जब तक इंटरनेशनल मार्केट और जियो पॉलिटिकल सिनेरियो स्टेबल नहीं हो जाता है और पेट्रोलियम कंपनियों प्रोफिट में नहीं आ जाती हैं, तब तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती देखने को नहीं मिलेगी. जबकि मौजूदा वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों में ओएमसी को 69 हजार करोड़ रुपए का प्रोफिट हो चुका है. वित्त वर्ष खत्म होते-होते ये प्रोफिट 80 से 90 हजार करोड़ रुपए पहुंचने की उम्मीद है.

कच्चे तेल के दाम

वैसे इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें बीते सप्ताह कम हुई हैं. खाड़ी देशों का तेल करीब 2 फीसदी तक सस्ता हुआ है. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में एक फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. जिसकी वजह से 82.08 डॉलर प्रति बैरल पर देखने को मिल रही है. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी कच्चे तेल के दाम में एक हफ्ते में करीब ढाई फीसदी तक कम हुए हैं. डब्ल्यूटीआई के दाम में शुक्रवार को 1.17 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. ऐसे में दाम 78.01 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं. जानकारों की मानें तो चीन की ओर से डिमांड कम होने की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. खास बात तो ये है कि ओपेक प्लस ने अपने वॉलेंटरी प्रोडक्शन कट को जून तक के लिए बढ़ा दिया है.

भारत में फ्रीज हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. देश के महानगरों में आखिरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21 मई 2022 के दिन बदलाव देखने को मिला था. उस वक्त देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में टैक्स को कम किया था. उसके बाद कुछ प्रदेशों ने वैट को कम या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने का प्रयास किया था. दिलचस्प बात ये है कि जब से देश में इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोज बदलाव होने की शुरुआत हुई है, तब से यह पहला मौका है जब पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड टाइमलाइन के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

  • नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 96.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपए प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल रेट: 106.03 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.76 रुपए प्रति लीटर
  • मुंबई: पेट्रोल रेट: 106.31 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.27 रुपए प्रति लीटर
  • चेन्नई: पेट्रोल रेट: 102.63 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 101.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.89 रुपए प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 96.20 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 84.26 रुपए प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 97.18 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.05 रुपए प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट: 96.57 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.76 रुपए प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट: 96.79 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.96 रुपए प्रति लीटर

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER