बॉलीवुड / डिंपल ने डेब्यू के बाद लिया था 11 साल का ब्रेक,अक्षय को समझती थीं गे

Zoom News : Jun 08, 2022, 08:28 PM
बॉलीवुड की सदाबहार कलाकारों में शुमार अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया, 8 जून को जन्मदिन मनाती हैं। डिंपल कपाड़िया अपनी प्रोफेशनल ही नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ की वजह से भी काफी चर्चा में रहीं। आज 65 साल पूरे कर चुकीं डिंपल ने महज 15 साल की उम्र में फिल्म बॉबी से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। बताया जाता है कि डिंपल की खूबसूरती की वजह से कई मेकर्स ने उन्हें काफी पहले से अप्रोच करना शुरू कर दिया था लेकिन डिंपल ने आखिरकार राज कपूर की फिल्म बॉबी से डेब्यू किया था। डिंपल कपाड़िया के जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको बताते हैं एक्ट्रेस के बारे में कुछ खास बातें।

बॉबी से किया डेब्यू

डिंपल का जन्म 8 जून 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिंपल का असली नाम अमीना था। चूंकि डिंपल के पिता के बॉलीवुड के लोगों के साथ उठना बैठना था, ऐसे में डिंपल की खूबसूरती पर फिल्म मेकर्स की नजर पड़ी और उन्हें कम ही उम्र से फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। लेकिन डिंपल का डेब्यू 1972 में फिल्म बॉबी से हुआ था। दरअसल उस वक्त राज कपूर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे ऐसे में उन्होंने किसी बड़े अभिनेता की बजाय बेटे ऋषि कपूर को लिया, वहीं उन्हें एक्ट्रेस के लिए किसी नए चेहरे की तलाश थी, जो डिंपल के साथ पूरी हुई।

डेब्यू के बाद 11 साल का ब्रेक

एक इवेंट के दौरान उनकी मुलाकात राजेश खन्ना से हुई। राजेश खन्ना को डिंपल काफी पहले से ही पसंद करती थीं, वहीं राजेश भी डिपंल को दिल दे बैठे। इसके बाद डिंपल और राजेश ने 27 मार्च 1973 को शादी कर ली। बता दें कि शादी के वक्त राजेश की उम्र 30 और डिंपल की उम्र 15 साल थीं। शादी के बाद डिंपल की फिल्म बॉबी रिलीज हुई और वो रातों रात फेमस हो गईं, लेकिन पति के लिए उन्होंने सिनेमा को अलविदा कह दिया। हालांकि जब डिंपल और राजेश के बीच रिश्ते में दरार आ गई तो  11 साल बाद उन्होंने सागर से फिल्मों में वापसी की। सागर में डिंपल के साथ ऋषि कपूर और कमल हासन नजर आए थे और इस फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था। बता दें कि ये डिंपल की कमबैक फिल्म थी लेकिन रिलीज में देरी होने की वजह से 1984 में फिल्म जख्मी शेर पहले रिलीज हो गई थी।

काका जैसा कोई नहीं

इसे इत्तेफाक कहें या किस्मत की राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया ऑनस्क्रीन कभी भी एक साथ नजर नहीं आए। दोनों ने फिल्म जय जय शिवशंकर फिल्म की साथ में शूटिंग की थी, लेकिन ये फिल्म कभी रिलीज ही नहीं हुई। बीबीसी से बातचीत के दौरान डिंपल ने काका से जुड़ा एक किस्सा साझा करते हुए कहा था, 'एक दफा उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था, घर के बाहर प्रेस वाले खड़े थे। काका जी बालकनी में जाने लगे, तो मैंने उनसे कहा कि आप शॉल ओढ़ लीजिए और मेरे सन ग्लासेस लगा लीजिए। इस पर उन्होंने मेरी तरफ़ मुड़कर देखा और कहा अब तुम मुझे सिखाओगी कि मुझे क्या करना है। उनके जैसा सुपरस्टार आज तक नहीं हुआ।'

अक्षय को समझती थीं गे

करण जौहर के शो कॉफी विद करण में अक्षय कुमार ने बताया था कि डिंपल उन्हें गे समझती थीं। शो में अक्षय ने बताया था कि जब वो ट्विंकल का हाथ मांगने के लिए उनकी मां डिंपल कपाड़िया से मिलने गए, तो उस समय तक डिंपल समझती थीं कि वो समलैंगिक हैं और वो उनकी बेटी की ज़िंदगी ख़राब कर देंगे। हालांकि बाद में उनकी गलतफहमी दूर हुई और ट्विंकल- अक्षय की शादी हुई। आज दोनों की गिनती पावल कपल्स में होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER