खेल / जोकोविच ने जीता छठा विंबलडन खिताब; नडाल व फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड की बराबरी की

Zoom News : Jul 12, 2021, 07:09 AM
लंदन: दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने विंबडलन 2021 के फाइनल में जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया है। जोकोविच ने मेन सिंगल्स के फाइनल में इटली के मैटियो बेरेटिनी को 7-6, 6-3,6-4 ,6-3 से हराया। जोकोविच ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी की। जोकोविच ने विंबडलन 2021 का खिताब अपने नाम करते हुए करियर का 20वां ग्रैंडस्लैम जीता। मेन सिंगल्स का फाइनल मैच 3 घंटे 23 मिनट तक चला। जोकोविच का विंबलडन में लगातार तीसरा खिताब है।

इसी के साथ जोकोविच रोजर फेडरर और राफेल नडाल के सर्वाधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। नोवाक जोकोविच ने इस साल खेले गए फ्रेंच ओपन 2021 का खिताब भी अपने नाम किया था। वहीं बेरेटिनी विंबलडन फाइनल में पहुंचने वाले इटली के पहले खिलाड़ी थे। पिछले 45 सालों में ये पहला अवसर था, जब इटली का कोई खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा। जोकोविच का ये 6वां विंबडलन खिताब है। जोकोविच  पहले सेट में जब 5-2 से आगे थे तब बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचाया। इटली के इस खिलाड़ी ने अपनी सर्विस बचाई और फिर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच को टाईब्रेकर की तरफ बढ़ा दिया। बेरेटिनी ने टाईब्रेकर में शुरू में ही 3-0 की बढ़त बनाई। इसके बाद जोकोविच ने बराबरी की लेकिन बेरेटिनी ने जल्द ही दो सेट प्वाइंट हासिल किए। उन्होंने ऐस जमाकर पहले सेट प्वाइंट पर यह सेट अपने नाम किया जो एक घंटा 10 मिनट तक चला।

जोकोविच ने दूसरे सेट में भी बेरेटिनी को वापसी का मौका दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने एक समय 4-0 से बढ़त बना रखी थी लेकिन 5-2 पर अपनी सर्विस पर सेट जीतने में नाकाम रहे। जोकोविच ने 5-3 के स्कोर पर तीन सेट प्वाइंट गवांए लेकिन अगले गेम में आसानी से अपनी सर्विस पर अंक बनाकर मैच का स्कोर 1-1 से बराबर किया।  तीसरे सेट के तीसरे गेम में जोकोविच ने बेरेटिनी की सविस तोड़कर 2-1 से बढ़त बनाई और इसके बाद अपनी सर्विस बचाए रखी। उन्होंने छठे गेम में दो ब्रेक प्वाइंट बचाए। उनके पास 5-4 के स्कोर पर दो सेट प्वाइंट पर थे। बेरेटिनी का फोरहैंड बाहर जाने से उन्होंने दूसरे सेट प्वाइंट पर मैच में बढ़त हासिल की। शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बियाई खिलाड़ी ने चौथे सेट में बेरेटिनी के डबल फॉल्ट का फायदा उठाकर 4-3 की बढ़त बनाई और फिर अंतिम गेम में ब्रेक प्वाइंट हासिल किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER