व्यापार / आपको भी है पैसों की दिक्कत? तो फ्री में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई, जानें कैसे करें स्टार्ट

Zoom News : Sep 27, 2021, 05:54 PM
आज के मेंहगाई के जमाने में क्या आप भी कोई ऐसा कारोबार करना चाहते हैं जिससे अच्छे पैसे मिले और आप आराम से बैठकर काम कर सके।  हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा बिज़नेस आईडिया जिसमें आप बैठे बैठे इनकम कमा सकते हैं। और वह भी बहुत ही कम कैपिटल के साथ यह कारोबार आधार कार्ड संबंधित है.

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में आधार कार्ड की कितनी एहमियत है।आधार कार्ड से ही हमारे सारे एप्लीकेशन, हमारा बैंकअकाउंट ,हर पेपर में सबसे पहला लीगल डॉक्यूमेंट हमारा आधार कार्ड ही है। आधार कार्ड में आधिकारिक सुधारें एवं बदलाव करने के लिए हमें आधार कार्ड सेंटर पर जाना पड़ता है। आप अभी यह आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

यह फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको यूआईडीएआई के द्वारा आयोजित होने वाली एक परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद ही आप को सर्विस सेंटर खोलने के लिए दिया जा सकता है।  परीक्षा पास करने के बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आधार फ्रेंचाइजी का लाइसेंस लेने के लिए आपको एनसीआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यह आपको क्रिएट न्यू यूजर का एक ऑप्शन मिलेगा। जहां आपको एक नई फाइल खुले मिलेगी। इसमें आपको शेर कोड सेंटर के लिए कहा जाएगा। और केवाईसी पर जाकर ऑफलाइन ई आधार डाउनलोड करना होगा।  डाउनलोड होने के बाद आपको एक्सएमएल फाइल और शेयर कोड दोनों ही डाउनलोड हो जाएंगे इसी दौरान आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होगा वह जो भी जानकारी मांगी गई है उसे भरकर सबमिट कर दे।

आपको एक मेल आएगा जिसमें आपका यूजर आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। अब आप इस आईडी और पासवर्ड के जरिए आधार टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन के पोर्टल पर लॉगइन करिए। वहां आप प्रोसेस को कंटिन्यू करें और सामने जो फॉर्म ओपन हो उसमें पूरी जानकारी भर दे। उसके बाद आप अपनी फोटो और डिजिटल साइन भी अपलोड कर दें और आखिर में  सबमिट फॉर्म पर क्लिक करें और आगे बढ़ जाए। यह सब प्रोसेस पूर्ण होने के बाद आप मैन्यू में जाकर पेमेंट ऑप्शन पर जाएं वहां जाकर आप पेमेंट कर दें और जनरेट रिसिप्ट पर जाकर रिसिप्ट कलेक्ट कर ले।

सेंट्रल बुक करने की प्रक्रिया यह सभी प्रोसेस पूर्ण होने के बाद 1 से 2 दिन के बाद आप यहां दुबारा लॉगिन करेंगे तो बुक सेंटर का ऑप्शन आएगा जिसमें अब नजदीकी सेंटर का चयन कर सकते हैं इसके बाद आपको वहां उसके संबंधित परीक्षा ली जाएगी इसके बाद आपको तारीख और समय बता नी  होगी कि कब परीक्षा देने के लिए उपलब्ध रहेंगे फिर कुछ समय बाद एडमिट कार्ड मिल जाएगा जिसे डाउनलोड करके आप प्रिंट ले सकते हैं। यह सभी प्रक्रिया के अंत में आप आधार सेंटर मंजुर होने पर कमाई कर सकते है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER