कोरोना वैक्सीन / क्या आपको पता है कोरोना वैक्सीन आपको कितने में मिलेगी...जानिए

Zoom News : Jan 03, 2021, 07:19 PM
मुंबई: देश में इस महीने से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगने का अभियान शुरू हो सकता है. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने पहली बार अपनी वैक्सीन की कीमतों को लेकर खुलासा किया है. इंस्टिटयूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा है कि उनकी वैक्सीन आम जनता को एक हजार रुपये रुपये में मिलेगी. 


देश में दो दिनों तक वैक्सीन का ड्राई रन चला:


बता दें कि भारत में वैक्सीन (Corona Vaccine) अभियान शुरू करने के लिए सरकार जोरों पर तैयारियां कर रही हैं. इसके लिए शनिवार को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन किया गया. इसी बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रविवार को कोविशील्ड को आपातकाली इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी है. माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक देश में वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो सकता है. 


सीरम इंस्टिटयूट ने बताई अपनी वैक्सीन की कीमत:


हमारी सहयोगी वेबसाइट इंडिया डॉट कॉम के मुताबिक पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका (Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण हो रहा है. लेकिन उसकी वैक्सीन की कीमतों को लेकर लंबे समय से असमंजस की स्थित बनी हुई थी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने रविवार को अपनी वैक्सीन की कीमतों को लेकर खुलासा किया.


'आम जनता को एक हजार रुपये में मिलेगा टीका':


अदार पूनावाला ने कहा कि वे सरकार को 200 रुपये प्रति टीके के हिसाब से ऑक्सफोर्ड (Oxford) की वैक्सीन देंगे. वहीं आम जनता को यह वैक्सीन 1 हजार रुपये में मिलेगी. उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन (Corona Vaccine) फाइजर-बायोएनटेक के मुकाबले सस्ती है और इसका ट्रांसपोर्टेशन भी आसान है. उनकी कंपनी हर महीने ऑक्सफोर्ट-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 50-60 मिलियन डोज बना रही है.  


'सरकार से कांट्रेक्ट साइन होने का इंतजार':


अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि सरकार ने 2021 के मध्य तक देश में 130 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है. हम सरकार के लिए वैक्सीन उपलब्ध करवाने को तैयार हैं. हमने सरकार को अपना प्रस्ताव भेज दिया है. अब हम सरकार के साथ कांट्रेक्ट साइन होने का इंतजार कर रहे हैं. कांट्रेक्ट होने के 10 दिन के अंदर सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कर दिया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER