देश / डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को किया लीजन ऑफ मेरिट अवॉर्ड से सम्मानित

Zoom News : Dec 22, 2020, 08:53 AM
Delhi: भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के प्रतिष्ठित लीजन ऑफ मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी को यह सम्मान प्रदान किया। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत संधू को पीएम मोदी की ओर से यह सम्मान मिला।

द लीजन ऑफ मेरिट अमेरिका के सबसे सम्मानित पुरस्कारों में से एक है, जो एक अमेरिकी सेना अधिकारी को दिया जाता है, एक व्यक्ति जो देश के लिए कुछ महान करता है, या किसी अन्य देश का प्रमुख होता है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने अपने ट्वीट में लिखा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेग ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है, जिस तरह से उन्होंने भारत को वैश्विक मंच पर लाया है और भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत किया है। यह सम्मान उनके लिए दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, इस बार यह सम्मान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को दिया गया है।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान, भारत और अमेरिका के बीच संबंध और अधिक बढ़ गए। पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच की केमिस्ट्री भी काफी चर्चा में रही थी, चाहे वह अमेरिका में होवी मोदी का कार्यक्रम हो या भारत में नमस्ते ट्रम्प का कार्यक्रम, दोनों ने दुनिया भर में सुर्खियाँ बटोरीं।

हालांकि, कई बार डोनाल्ड ट्रम्प को भारत के खिलाफ आक्रामक बयान देते देखा गया था। लेकिन अब जब डोनाल्ड ट्रम्प व्हाइट हाउस को अलविदा कह रहे हैं, तो भारत बिडेन के साथ काम करने के लिए उत्सुक है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब, फिलिस्तीन, यूएई, रूस, मालदीव और कई अन्य देशों द्वारा सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER