US Presidential Election / डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति चुनाव रेस में पहली जीत, रामास्वामी हुए बाहर

Zoom News : Jan 16, 2024, 01:20 PM
US Presidential Election: लगातारी तीसरी बार राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली रिपब्लिकन रेस जीत ली है. लोवा कॉकस में उन्हें बड़ी जीत हासिल हुई है. वहीं, करारी हार के बाद भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी ने खुद को राष्ट्रपति पद की रेस बाहर कर लिया है. उन्होंने ट्रंप को जीत की बधाई दी. बता दें कि अयोवा में सोमवार की रात 1500 से ज्यादा जगहों पर वोटिंग हुई.

लोवा के वोटरों ने इस मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. लोवा के मतदान पर सभी की निगाहें टिकी थीं. ट्रंप की जीत के बाद जाहिर है कि डेमोक्रेट्स को बड़ा झटका लगा होगा. लोवा में ट्रंप के जीतने के बाद उनके समर्थकों ने जबरदस्त जश्न मनाया. मतदान से पहले ये कहा जा रहा था कि लोवा में ट्रंप को बाइडेन के चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा पर ऐसा हुआ नहीं. बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को 51 फीसदी वोट मिले.

करारी हार के बाद रामास्वामी बाहर

वहीं, 22,781 वोट के साथ दूसरे स्थान पर फ्लोरिडा के गवर्नर रोन देसांतिस (Ron DeSantis) रहे. रोन को 21.2 फीसदी वोट मिले. दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली तीसरे स्थान पर रहीं. निक्की को 19.1 फीसदी वोट मिले. वहीं, लोवा चुनाव में भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी को करारी शिकस्त मिली. वह चौथे स्था न पर रहे. रामास्वामी को महज 7.7 प्रतिशत वोट मिले. लोवा में मिली इस हार के बाद उन्होंने प्रेसिडेंट रेस से खुद को बाहर कर लिया.

ट्रंप ने रामास्वामी को बताया था ठग

लोवा में मतदान से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने रामास्वामी पर जमकर निशाना साधा था. पूर्व राष्ट्रपति ने भारतीय मूल के रामास्वामी को ठग बताते हुए समर्थकों से उन पर अपना वोट बर्बाद न करने की अपील की थी. ट्रंप ने कहा था कि विकेट छल कपट करके अपना अभियान चला रहे हैं. बता दें कि लोवा के बाद न्यू हैंपशायर, नेवादा और दक्षिण कैरोलिना में मतदान होना है. देखना दिलचस्प होगा यहां रिपब्लिकन पार्टी कैसा प्रदर्शन कर पाती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER