स्वास्थ्य / मानसून सीजन में रोज पीएं गुनगुना पानी, दूर होंगी कई बीमारियां

Zoom News : Jul 14, 2020, 09:02 AM

हमारे शरीर के अधिकांश हिस्से में पानी  मौजूद है. अगर शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो आदमी कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है. इसका मतलब है कि पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है तत्वों में एक है. गुनगुना पानी शरीर के लिए औषधि का काम करता है.  ज्यादातर लोग शरीर में ताजगी के लिए दिन की शुरुआत गर्म चाय या कॉफी से करते हैं, ताकि शरीर में थोड़ी ताजगी आए. आम दिनों में लोग ठंडा पानी पीते हैं.  सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है


सर्दी जुकाम में मिलता है लाभ

सर्दी-जुकाम में गुनगुना पानी पीने से कफ पिघल जाता है. यदि दिन में तीन-चार बार गुनगुना पानी लेंगे तो जुखाम में राहत मिलेगी. गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से खांसी भी ठीक हो जाती है. इससे आपका गला ठीक होता है तो आवाज साफ हो जाती है.


गर्म पानी पाने से कम होता है वजन

गुनगुना पानी पीने से आदनी का वजन कम होता है. रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे शरीर में खाना वसा के रूप में इकट्ठा नहीं हो पाता. बल्कि वजन कम करने के साथ ही वसा को जलाने में सहायक होता है. नियमित रूप से सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से थोड़े ही दिनों में वजन कम होने लगेगा


अपच की समस्या होगी दूर

खानपान में लापरवाही के कारण अधिकांश लोगों को अपच की समस्या होती है. ऐसे में गुनगुना पानी पीने से फायदा होता है. ऐसा करने से पेट साफ होता है और कब्ज, एसिडिटी और गैस की समस्या ठीक होती है. यदि नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करेंगे तो धीरे-धीरे अपच की समस्या ठीक हो जाएगी.


गर्म पानी शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है

गरम पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं. गुनगुने पानी का सेवन सुबह करने से शरीर में सफाई होने के साथ-साथ ऊर्जा का भी संचार होता है. ज्यादा बुजुर्ग लोग ज्यादा शारीरिक मेहनत या कसरत नहीं कर पाते हैं, इसलिए उनके शरीर से पसीने के रूप में टॉक्सिन बाहर नहीं निकल पाते हैं. ऐसे में बुजुर्गों के लिए गर्म पानी का सेवन फायदेमंद होता है.


महावारी में होता है फायदेमंद

महावारी के समय महिलाओं को दर्द की समस्या होती है. इसके लिए महामारी के समय में गर्म पानी पीने से माहवारी का दर्द कम होता है और महावारी नियंत्रित रहती है.


रक्त संचार के लिए अच्छा है

शरीर में बेहतर रक्त संचार होना जरूरी है. यदि शरीर में सभी अंगों में रक्त का संचार नहीं होगा तो दर्द होने के साथ अन्य शारीरिक समस्या भी पैदा हो सकती हैं. यदि नियमित रूप से गुनगुना पानी लेंगे तो शरीर में रक्त का संचार ठीक तरह से होगा.


दूर होती है शारीरिक थकान

जिन लोगों को ज्यादा थकान की समस्या रहती है, उनके लिए गर्म पानी बेहतर उपचार है. रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी नियमित रूप से पीने से थकान की समस्या थोड़े ही दिनों में दूर हो जाएगी.


त्वचा में निखार लाता है गर्म पानी

गुनगुना पानी पीने से शरीर की गंदगी साफ होती है. इसके अलावा खून को भी साफ करने में मदद करता है. इससे शरीर की त्वचा में निखार आता है और रूखी त्वचा भी ठीक होती है. नियमित रूप से गर्म पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, जिससे फुंसी फोड़े होने की समस्या भी कम होती है और त्वचा की सुंदरता भी बनी रहती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER