दुनिया / पैसे की कमी के चलते आईएस से जुड़ी दुल्हन ने बेची शादी के तोहफे में मिली ‘एके-47

AMAR UJALA : Aug 21, 2020, 09:04 AM
Delhi: इस्लामिक स्टेट समूह में शामिल हुई एक जर्मन महिला को पैसे की कमी के चलते अपनी शादी का तोहफा एक ‘एके-47’ राइफल बेचनी पड़ी। जर्मन संघीय अभियोजकों ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि जैनप जी को एक विदेशी आतंकवादी संगठन की गतिविधियों में भाग लेने, हथियार नियंत्रण कानूनों को तोड़ने और युद्ध अपराध करने के तीन मामलों में दोषी ठहराया गया है।

जर्मन नागरिक जी का अंतिम नाम गोपनीयता के कारणों से जारी नहीं किया गया। उस पर चरमपंथी समूह में शामिल होने के लिए सितंबर या अक्तूबर 2014 में सीरिया की यात्रा करने का आरोप है।

चेचन लड़ाकू से शादी करने और फिर उसकी मौत के बाद जी ने अक्तूबर या नवंबर 2015 में एक जर्मन आईएस सदस्य से शादी की और रक्का के गढ़ में चली गईं। जर्मन अभियोजकों ने बताया कि दंपती ने आईएस से भागे एक व्यक्ति के घर पर कब्जा कर लिया था।

अभियोजकों ने बताया कि महिला को कलाश्निकोव राइफल शादी के तोहफे के रूप में मिली थी। उसको इसे चलाने का प्रशिक्षण दिया गया, लेकिन कई हफ्तों के बाद पैसे की कमी के कारण इसे बेचना पड़ा।

उसके दूसरे पति की 2017 में मौत हो गई और जी को दो साल बाद कुर्द लड़ाकों ने गिरफ्तार कर लिया, लेकिन भागने में सफल रही। उसे फरवरी में तुर्की में हिरासत में लिया गया था और मई में जर्मनी लौटने पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया था, जहां अब उसका मुकदमा चल रहा है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER