मारा गया अबू इब्राहिम / बगदादी के बाद बना था ISIS का प्रमुख, अब अबू अल हसन को बनाया नया सरगना

Zoom News : Mar 11, 2022, 11:44 AM
खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशमी अल-कुरैशी और उसका प्रवक्ता अबू हमजा अल-कुरैशी मारे जा चुके हैं। आईएसआईएस ने गुरुवार को दोनों की मौत की पुष्टि की। उसे फरवरी में अमेरिकी विशेष बलों ने सीरिया में मार गिराया था। 

अबू इब्राहिम को अबू अल बकर बगदादी की मौत के बाद संगठन का नया सरगना बनाया गया था।आईएसआईएस ने अब अबू अल-हसन अल-हाशमी अल-कुरैशी को अपना नया सरगना घोषित किया है। अबू इब्राहिम की मौत आईएसआईएस के लिए एक और झटका है। अमेरिका ने जब फरवरी में उसके मारे जाने का दावा किया था, तब इस आतंकी समूह ने इसका खंडन या पुष्टि नहीं की। गुरुवार को आईएस के प्रवक्ता अबू उमर अल मुजाहिर ने अपना रेकॉर्डेड बयान जारी कर पुष्टि की। उसने कहा कि अबू इब्राहिम की अंतिम जंग उत्तरी सीरिया की एक जेल में हुई। 

इससे पहले 3 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि अमेरिकी सेना ने एक विशेष अभियान में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट आफ ईराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को मार गिराया है। ऑपरेशन में शामिल विशेष अमेरिकी बल के जवान  सही-सलामत वापस लौट आए हैं। 

कैसे मारा गया अबू इब्राहिम?

अबू इब्राहिम ने आईएस के पूर्व प्रमुख बगदादी की मौत के बाद 31 अक्तूबर 2019 को आईएस की कमान संभाली थी। उसे आमिक मोहम्मद साइद अब्दल रहमान अल-मावला के नाम से भी जाना जाता था। बताया गया है कि अमेरिकी सेना ने यह ऑपरेशन उसी जगह चलाया, जहां 2019 में अबू बकर अल-बगदादी को मार गिराया गया था। एक अधिकारी ने दावा किया कि अबू इब्राहिम ने खुद को घिरता देख बगदादी की तरह ही अपनी आत्मघाती बेल्ट का बटन दबाकर खुद को उड़ा लिया। इसमें उसके साथ उसके परिवारवालों की भी मौत हो गई। 

सीरिया में बाइडन प्रशासन का पहला बड़ा सैन्य अभियान

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी ने 2019 में भी सीरिया में इसी तरह एक सैन्य अभियान चलाकर आईएस को खड़ा करने वाले आतंकी अबू बकर अल-बगदादी को भी मार गिराया था। हालांकि, बगदादी को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यकाल में मारा गया था।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER