Business News / इस वजह से मस्क पहुंचे भारत की यात्रा रद्द कर बीजिंग, वजह हैरान कर देगी

Zoom News : Apr 29, 2024, 07:52 AM
Business News: अरबपति कारोबारी एलन मस्क आज बीजिंग के दौरे पर हैं. इस बीच चीन के बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार में उनके द्वारा टेस्ला की ऑटोमेटिक ड्राइविंग तकनीक की शुरुआत करने की भी अटकलें आ रही हैं. चीन के सरकारी चैनल सीटीजीएन के अनुसार, स्पेसएक्स और टेस्ला के प्रमुख ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए चीन परिषद (सीसीपीआईटी) के निमंत्रण पर चीन की यात्रा की है. इस दौरान उन्होंने चीन के साथ आगे के सहयोग पर चर्चा करने के लिए सीसीपीआईटी अध्यक्ष रेन होंगबिन से मुलाकात की है.

इस वजह से रद्द किया भारत का दौरा

हांगकांग के न्यूज पेपर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने लिखा कि मस्क के स्टेट काउंसिल में वरिष्ठ चीनी अधिकारियों और बीजिंग में पुराने दोस्तों से मिलने की संभावना है. मस्क ने शंघाई में सात अरब डॉलर (58 हजार करोड़) के निवेश से एक ईवी प्लांट स्थापित किया था, जिसके बाद से उनकी टेस्ला ईवी चीन में लोकप्रिय हो गई है. इस प्लांट में उत्पादन 2020 में शुरू हो गया था.

मस्क ने हाल ही में भारत की प्रस्तावित यात्रा टाल दी थी. भारत में वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर देश में टेस्ला का कारखाना शुरू करने की योजनाओं पर बात करने वाले थे. मस्क बीजिंग का दौरा तब कर रहे हैं जब चीन में उनके टेस्ला बाजार को स्थानीय ईवी वाहनों की बढ़ती बिक्री से खतरा है.

कीमतों में कंपनी कर रही गिरावट

ऑस्टिन (टेक्सास) की कंपनी टेस्ला को पिछले कुछ वर्षों में चीनी ईवी मैन्युफेक्चरर से कड़ी टक्कर मिल रही है. कंपनी ने चीन के प्रीमियम ईवी डिविजन में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए शंघाई में बने वाहनों की कीमतों में छह प्रतिशत तक की कटौती की है. मस्क की हालिया चीन यात्रा बीजिंग वाहन प्रदर्शनी 2024 के आसपास ही हो रही है.

इस वजह से आना था भारत

अपनी भारत यात्रा के दौरान एलन मस्क भारत में 2 से 3 बिलियन डॉलर यानी 25 हजार करोड़ रुपए तक के निवेश का ऐलान करने वाले थे. जिसके तहत देश में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का ऐलान होने वाला था. साथ ही सैटेलाइअ कंयूनिकेशन पर भी एलन मस्क ने आवेदन किया हुआ था. जिस पर भी स्थिति स्पष्ट हो सकती थी और कोई बड़ा ऐलान मस्क की ओर से हो सकता था. इसके अलावा अपनी भारत यात्रा के दौरान, टेस्ला के सीईओ का भारतीय स्टार्टअप और स्पेस कंपनियों से मिलने का भी प्रोग्राम था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER