महाराष्ट्र: / खुदाई के दौरान शख्स को मिली 300 साल पुरानी 216 सोने की अशर्फियां

Zoom News : Mar 10, 2021, 08:32 AM
महाराष्ट्र के पुणे से सटे पिंपरी चिंचवाड़ इलाके में खुदाई के दौरान आदमी को 216 सोने की अशर्फियाँ मिलीं। लेकिन उस व्यक्ति ने इन सोने अशरफियों को प्रशासन से छिपा कर रखा था। लेकिन गुप्त सूचना के आधार पर, पिंपरी-चिंचवाड़ क्राइम ब्रांच यूनिट 2 की टीम ने 216 सोने की अशरफियाँ, 300 साल पुरानी और एक लोटा का वजन 525 ग्राम जब्त किया।

बताया जा रहा है कि जमीन से मिले इस खजाने की कीमत बेशकीमती है। पिंपरी चिंचवाड़ शहर के चिखली इलाके में गश्त के दौरान क्राइम ब्रांच की टीम के एक पुलिसकर्मी को इसकी जानकारी मिली। नेहरू नगर इलाके में रहने वाले सद्दाम सालार खान पठान के पास कुछ प्राचीन सोने की राखियां हैं, जिन्हें उन्होंने छिपा रखा है।

मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने सद्दाम के रहने वाले स्थान पर छापा मारा। पुलिस से पूछताछ के दौरान, सद्दाम ने बताया कि उसका साला इरफान और ससुर मुबारक तीन महीने पहले काम के सिलसिले में यहां आए थे। वहीं, चिखली इलाके में काम के दौरान जमीन में खुदाई करते समय एक लोटा मिला। जिसमें सोने की अशर्फियां मौजूद थीं। उसने इन अशर्फियों को दूसरों की नज़रों से चुरा लिया और अपने बैग में रख लिया और घर चला गया। घर जाकर देखा कि उसमें 216 सोने की अशर्फियां थीं।

इस मामले में, पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने कहा कि ये अशर्फियाँ काफी प्राचीन हैं। जो लगभग 300 साल या 1720 से 1750 के आसपास हैं। जिस पर राजा मोहम्मद शाह उर्दू और अरबी भाषा में लिखे गए हैं। प्रत्येक सोने की अशर्फियों का वजन 10.8 ग्राम है। वर्तमान समय के अनुसार, प्रत्येक अशर्फी की कीमत लगभग 70 हजार है।

पुलिस का कहना है कि इस मामले में अब तक 2 लोगों को हिरासत में लिया गया है। लोटा सहित सोने की अशर्फियां भी बरामद की गई हैं और उन्हें पुरातत्व विभाग को सौंप दिया गया है और आगे की जांच जारी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER