देश / पीएम के तोहफों की नीलामी - नीरज चोपड़ा का भाला 1.5 करोड़ रुपए में बिका

Zoom News : Oct 08, 2021, 06:22 AM
New Delhi : पीएम मोदी के तोहफों की नीलामी के लिए रखी गई समयसीमा खत्म हो गई है। ऑनलाइन हुई नीलामी में लोगों ने जमकर बोलियां लगाईं। सबसे अधिक 140 बोलियां सरदार पटेल की मूर्ति के लिए मिली हैं तो टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मैडल विजेता नीरज चोपड़ा की ओर से पीएम मोदी को दी गई जैवलिन के लिए सबसे अधिक 1.5 करोड़ रुपए की बोली लगी है। 

अन्य जिन तोहफों के लिए सबसे अधिक बोलियां लगी हैं, उनमें गणेश जी की लकड़ी की मूर्ति (117), पुणे मेट्रो लाइन की स्मृति चिह्न (104) और विजय लौ स्मृति चिन्ह (98) शामिल हैं। नीरज चोपड़ा के जैवलिन के अलावा भवानी देवी की ऑटोग्राफ वाली फेंस की 1.25 करोड़ रुपए की बोली लगी है तो सुमित अंतिल के जैवलिन के लिए एक खरीदार 1.2 करोड़ रुपए देने को तैयार हुआ। टोक्यो 2020 के पैरालंपिक खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाले अंगवस्त्र की कीमत 1 करोड़ रुपए लगी है। लवलीना बोरगोहेन के बॉक्सिंग गल्व्स की कीमत 91 लाख रुपए लगाई गई है।

नीरज चोपड़ा ने 16 अगस्त को आयोजित भारतीय ओलंपिक दल के सम्मान समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना भाला उपहार में दिया था। इसके बाद भाला समेत अन्य भारतीय एथलीटों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ओलंपिक सामान ई-नीलामी के लिए रखे गए थे। नीरज का भाला नॉर्डिक स्पोर्ट्स द्वारा निर्मित है और बाजार में इसकी कीमत 80,000 रुपये है।

नीलामी में 1348 स्मृति चिह्न रखे गए थे और इनके लिए 8600 बोलियां लगी हैं। पीएम मोदी के गिफ्ट्स की तीसरी नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चली। नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे योजना के जरिए गंगा सफाई के लिए खर्च होगी।  पिछली बार सितंबर 2019 में 2,770 वस्तुओं की नीलामी हुई थी। पिछली बार फिर राशि नमामि गंगे योजना के लिए दान की गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER