PM Narendra Modi / धरती की चंद्रयान वाली राखी चंदा मामा ने स्वीकार की- ग्रीस में बोले पीएम मोदी

Zoom News : Aug 25, 2023, 09:30 PM
PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस से संबोधित करते हुए भारत के चंद्रयान 3 की सफलता का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि चंदा को धरती पर मामा बोला जाता है, यानी चांद का धरती से भाई-बहन का रिश्ता है. पीएम मोदी ने कहा कि जब धरती से चंद्रयान-3 की राखी चांद पर भेजी गई तो उसने बड़े ही प्यार से उसे कबूल किया. पीएम मोदी ने इसी के साथ देश-दुनिया में मौजूद लोगों को रक्षाबंधन की बधाई दी.

संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने ग्रीस द्वारा उनको दिए देश के सर्वोच्च सम्मान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ग्रीस ने उनका नहीं बल्कि भारत का सम्मान किया है. भारत के नागरिकों का सम्मान किया है. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने भारत और ग्रीस की सभ्यताओं के बीच संबंध का जिक्र किया. पीएम मोदी ने बताया कि दुनिया भर में जब राजशाही चल रही थी, तब इन दो पुरानी सभ्यताओं ने लोकतंत्र सुझाया.

भारत ने जी-20 का ध्येय वाक्य रखा- वसुधैव कुटुम्बकम

साउथ अफ्रीका में BRICS बैठक के बाद पीएम मोदी ग्रीस में गए हैं. उन्होंने बताया कि अगले महीने भारत जी-20 समिट की बैठक की मेजबानी करने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने जी-20 के लिए वसुधैव कुटुम्बकम का ध्येय वाक्य दिया है. इसके जरिए पीएम मोदी ने बताया कि भारत का विचार विश्व कल्याण का विचार है.

ग्रीस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोग दुध में चीनी की तरह घुल जाते हैं. यहां भी भारतीय लोग ग्रीस में जुड़कर इस देश की आर्थिक मिठास को बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीयों द्वारा अर्जित उपलब्धियों का भी जिक्र किया.

1975 से ग्रीस में आया इस पुरस्कार का चलन

पीएम मोदी ऐसे राजनेता हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों में पर्यावरण सुरक्षा व जलवायु परिवर्तन के विषय को उच्च प्राथमिकता दिलवाई है।” ‘ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ की स्थापना 1975 में की गई थी। सितारे के आमुख पर देवी अथेना चित्र अंकित है। इसके साथ ‘‘ओनली द राइचस शुड बी ऑनर्ड’’ (केवल सत्यनिष्ठ व्यक्तियों का सम्मान हो) इबारत उकेरी हुई है। प्रधानमंत्री मोदी ने यूनान में अपने कार्यक्रमों की शुरुआत एथेंस में अज्ञात सैनिकों के मकबरे पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ की। पिछले 40 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूनान की यह पहली यात्रा है। किसी शीर्ष भारतीय राजनेता की यूनान की आखिरी यात्रा सितंबर 1983 में हुई थी जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश की यात्रा की थी। इसके बाद उन्हें एक समारोह में ‘सलामी गारद’ पेश किया गया। मोदी, यूनान के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस के निमंत्रण पर यहां आए हैं।

फ्रांस समेत ये देश भी दे चुके हैं सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस ने सर्वोच्च सम्मान "ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर" से नवाजा था। उन्हें यह पुरस्कार फ्रांस ने बीती 14 जुलाई को अपने राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर दिया था। ये फ्रांस का सैन्य और सिविल दोनों ही क्षेत्रों में सबसे बड़ा सम्मान है। पीएम मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें यह सम्मान दिया गया। पीएम मोदी को मिला यह 14वां अंतरराष्ट्रीय सम्मान था। अब ग्रीस ने उन्हें 15 वें अंतरराष्ट्रीय सम्मान से नवाजा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काहिरा यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी द्वारा मिस्र के सर्वोच्च सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' से भी सम्मानित किया गया था। 1915 में स्थापित, 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' उन राष्ट्राध्यक्षों, राजकुमारों और उपराष्ट्रपतियों को प्रदान किया जाता है जो मिस्र या मानवता को अमूल्य प्रदान करते हैं। इससे पहले उन्हें पापुआ न्यू गिनी, फिजी, पलाऊ गणराज्य, भूटान, अमेरिका, बहरीन, मालदीव, रूस, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिस्तीन, अफगानिस्तान, साऊदी अरब आदि देशों ने भी सम्मानित किया है। (भाषा)

भारत की तारीफ करते नहीं थकते IMF और वर्ल्ड बैंक

प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रीस में संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत दुनिया में पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक ताकत है. उन्होंने कहा कि IMF, वर्ल्ड बैंक और ऐसी तमाम संस्थाएं भारत की अर्थव्यवस्था की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. पीएम मोदी ने बताया कि आज भारत में बड़ी-बड़ी कंपनियों में भारत में निवेश करने के लिए होड़ मची हुई है. पीएम मोदी ने ग्रीस में संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत विज्ञान, तकनीक और नवाचार के दम पर दुनिया में छा रहा है.

पीएम मोदी ने बताया कि ग्रीस में ज्यादातर भारतीय पंजाब से आते हैं. उन्होंने बताया कि ये लोग खेती से जुड़े सेक्टर से जुड़े हैं. ऐसे में पीएम मोदी ने उनके कार्यकाल में किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र किया. इस दौरान पीएम मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से ऐलान किए जाने वाली योजनाओं का भी जिक्र किया, जिसमें ग्रामीण महिलाओं को ड्रोन मुहैया कराने वाली योजना का भी जिक्र प्रमुख रहा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER