CBSE 2021 Exams Date / शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी, 10 जून तक चलेंगी, 15 जुलाई तक नतीजे

Zoom News : Jan 01, 2021, 07:07 AM
CBSE Board Exam 2021 Date Declare: कोरोना अवधि के बीच, लाखों सीबीएसई छात्रों की प्रतीक्षा समाप्त हो गई है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार, 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक आयोजित की जाएंगी। परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण, स्कूल और कॉलेज लंबे समय से बंद हैं। बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। इस बीच, अटकलें थीं कि केंद्र सरकार परीक्षा ऑनलाइन ले सकती है। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं मार्च या अप्रैल में हो सकती हैं। लेकिन शिक्षा मंत्री ने कल अपने बयान में स्पष्ट कर दिया कि परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। आज यह तस्वीर पूरी तरह से स्पष्ट है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस दौरान, हमारे छात्र या अभिभावक पीछे नहीं रहे। शिक्षक एक योद्धा के रूप में आगे रहा है। अभी कुछ ऐसे छात्र हैं जहाँ ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध नहीं है। वहां, वन नेशन वन डिजिटल ने बात की। डीटीएच के माध्यम से छात्रों को टीवी के माध्यम से पढ़ाया जाता था।

मुझे गर्व महसूस होता है कि शैक्षणिक गतिविधियाँ चरम पर नहीं हैं। हम शिक्षक, छात्र के साथ संवाद करते रहे। 25 करोड़ तक की परीक्षा दी। नीट कोरोना उस समय की सबसे बड़ी परीक्षा रही है। पहले जहां हम सिर्फ दोस्तों से मोबाइल पर बात करते थे, अब वह मोबाइल से पढ़ाई कर रहा है। दीक्षा देते समय, छात्र मोबाइल और टीवी पर स्वायंभुभा के माध्यम से सीख रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER