CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 / शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी, 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेट शीट 2 फरवरी को होगी जारी

Zoom News : Jan 28, 2021, 05:50 PM
नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक) लाइव आए और सीबीएसई स्कूलों के अध्यक्षों और सचिवों से बात की। इस सत्र में, उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के बारे में चर्चा की थी। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि हमारे देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने से शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। CBSE बोर्ड 10 वीं, 12 वीं परीक्षा डेटशीट (CBSE बोर्ड एक्जाम डेट शीट) 2 फरवरी 2021 को जारी की जाएगी।

यह पूरी दुनिया में पहली बार होगा कि इस तरह की शिक्षा नीति लागू की जाएगी, जहां प्रधानमंत्री से लेकर ग्राम प्रधान तक इस पर विचार कर चुके हैं। यह नई शिक्षा नीति सिद्धांत से अधिक व्यावहारिक पर केंद्रित होगी। उन्होंने कहा कि हमारा देश एक विश्व गुरु के रूप में उभरा है।

नई शिक्षा नीति भारत को दुनिया के लिए एक उदाहरण बनाएगी

भारत के पास सब कुछ है, इसे आगे बढ़ाने के लिए सिर्फ एक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे अपने छात्रों पर भी पूरा विश्वास है कि वे शिक्षा के क्षेत्र में भारत का नाम लेंगे। कोरोनावायरस में ऑनलाइन कक्षाओं को बढ़ावा दिया गया था। यह सबसे बड़ा उदाहरण है कि इस चुनौतीपूर्ण स्थिति में भी किसी बच्चे की शिक्षा खराब नहीं हुई।

बच्चों ने भी इस स्थिति में साहस दिखाते हुए इस चुनौती का सामना किया और पूरी दुनिया में एक मिसाल बनकर उभरे। जेईई परीक्षा भी कोरोना काल में बहुत सही तरीके से आयोजित की गई थी, यह भी एक बेहतरीन उदाहरण है। यह शिक्षा नीति सभी के सुझावों को पढ़कर बनाई गई है। आजादी के बाद पहली बार ऐसी शिक्षा नीति बनाई गई है, जो शिक्षा के क्षेत्र में चमत्कार करने जा रही है। उन्होंने शिक्षकों की प्रशंसा की और कहा कि आईएएस बनना देश में आसान है और शिक्षक बनना कठिन है।

छात्रों को क्रेडिट बैंक मिलेगा

इसके अलावा, शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति के साथ, कॉलेजों की डिग्री में बहुत बदलाव आया है। जो बच्चा एक साल तक पढ़ाई करेगा, उसे डिप्लोमा दिया जाएगा। अगर वह तीन साल की पढ़ाई पूरी कर लेता है, तो उसे तीन साल की डिग्री दी जाएगी। इसके अलावा, यदि बच्चा फिर से बीच से पढ़ाई करना चाहता है, तो वह आसानी से अपनी पढ़ाई शुरू कर सकता है, जहाँ से उसने छोड़ा था। छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए एक क्रेडिट बैंक दिया जाएगा, जिसे वे अपने अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER