Eid-Ul-Fitr 2022 / यूपी समेत पूरे देश में 3 मई को मनाई जाएगी ईद, मरकाजी चांद कमेटी ने किया ऐलान

Zoom News : May 01, 2022, 09:05 PM
लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ समेत देश के किसी हिस्से में आज (रविवार) चांद नहीं दिखा। इसके बाद मरकाजी चांद कमेटी के सदर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने ऐलान किया है कि ईद का पर्व 3 मई को मनाया जाएगा। इसके साथ साफ हो गया है कि देशभर में ईद मंगलवार को मनाई जाएगी। जबकि दिल्‍ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने भी 3 मई को ईद का ऐलान किया है।

इसके अलावा मकरजी चांद कमेटी की तरफ से कहा गया है कि आज शव्‍वाल का चांद नहीं हुआ है, इस लिए कल 30वां रोजा है। इसके बाद ईद-उल-फित्र 3 मई को होगी। साथ ही कहा है कि ईदगाह लखनऊ में ईद की नमाज 3 मई को सुबह 10 बजे होगी। वहीं, मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने सभी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है।

बता दें कि महीने भर चलने वाला रमजान का उपवास ईद-उल-फित्र के साथ खत्म होता है। यह दुनिया भर के मुसलमानों के सबसे बड़े पर्व में से एक है। जबकि इस बार पहला रोजा 2 अप्रैल 2022 को रखा गया था।

ईद-उल-फितर के साथ मनाई जाएगी अक्षय तृतीया

इस साल ईद का पर्व 3 मई को मनाया जाएगा। दरअसल पवित्र रमजान माह का समापन ईद-उल-फित्र के साथ होता है। ईद इस्लामी कैलेंडर के शव्वाल माह के पहले दिन मनाते हैं। वहीं, इसी दिन अक्षय तृतीया का पर्व भी है। हर साल वैशाख शुक्ल तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस दिन सोना, चांदी, मकान, वाहन आदि की खरीदारी करना शुभ होता है। इसके अलावा इसी दिन यानी 3 मई को परशुराम जयंती के अलावा गंगावतरण दिवस भी मनाया जाएगा। वहीं, एक साथ कई त्‍यौहार पड़ने की वजह से यूपी पुलिस ने सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER