Election Commission / पंजाब की पांच राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा, 31 को वोटिंग

Zoom News : Mar 13, 2022, 09:30 PM
पंजाब से चुने गए राज्यसभा के पांच सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त होने के साथ ही निर्वाचन आयोग ने संसद के ऊपरी सदन में चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी है। शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखदेव सिंह ढींडसा, कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा तथा शमशेर सिंह दुल्लो, भारतीय जनता पार्टी के श्वेत मलिक और शिरोमणि अकाली दल के नरेश गुजराल का राज्यसभा का कार्यकाल नौ अप्रैल को खत्म होने वाला है। 

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने रविवार को कहा कि 14 मार्च सोमवार को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि नामांकन भरने की अंतिम तिथि 21 मार्च है और जांच पड़ताल 22 मार्च को की जाएगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 24 मार्च तय की गई है। मतदान 31 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और मतगणना उसी दिन शाम पांच बजे की जाएगी। 

राजू ने कहा कि दो अप्रैल से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र विधानसभा सचिव को सौंपना होगा जो राज्यसभा चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी हैं। नामांकन पत्र, होली के कारण 18 मार्च को और रविवार के चलते 20 मार्च को नहीं भरे जा सकेंगे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER