Business News / नहीं बेचा एलन मस्क ने स्टारलिंक, रूसी सेना के इस्तेमाल करने का दावा गलत

Zoom News : Feb 12, 2024, 08:18 AM
Business News: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है. यूक्रेन ने स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क पर आरोप लगाया है कि यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्र में रूसी सेनाएं सैटेलाइट इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही हैं. ये स्टाटलाइट इंटरनेट एलन मस्क के स्पेसएक्स कंपनी के स्टारलिंक का है. हालांकि, एलन मस्क ने यूक्रेन के मीडिया में चल रही इन खबरों को पूरी तरह से फर्जी बताया है. उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स ने किसी भी डायरेक्ट या इनडायरेक्ट तरीके से कोई भी स्टरलिंक रशियन आर्मी को नहीं बेचा है.

यूक्रेन का दावा गलत- मस्क

यूक्रेन की मुख्य सैन्य खुफिया एजेंसी ने रविवार को कहा कि स्टारलिंक टर्मिनलों को रूस के साथ फरवरी 2022 में शुरू हुए युद्ध के बाद यूक्रेन की मदद के लिए भेजा गया था, लेकिन रूसी सेनाएं इंटरनेट सेवाओं के लिए स्टारलिंक का इस्तेमाल कर रही हैं.

वहीं, स्टारलिंक का कहना है कि वह रूस की सरकार या सेना के साथ किसी तरह का कारोबार नहीं करती है. रविवार को एक्स पर किए गए एक पोस्ट में मस्क ने कहा कि हमारी जानकारी के अनुसार रूस को कोई भी स्टारलिंक नहीं बेचा गया है. कई झूठी खबरों में दावा किया गया है कि स्पेसएक्स रूस को स्टारलिंक टर्मिनल बेच रहा है, जो बिल्कुल झूठ है.

यूक्रेनी सरकार के दो सूत्रों ने इस सप्ताह की शुरुआत में समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि रूसी कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्र में रूसी सेनाओं द्वारा स्टारलिंक के इस्तेमाल का पता चला है. उन्होंने कहा कि रूसी सेनाएं इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर डेटा प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER