SpaceX / Elon Musk की स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस के 1 लाख से ज्यादा कनेक्शन, इंडियन यूजर्स भी कर सकतें है प्री-बुकिंग

Zoom News : Aug 25, 2021, 12:01 PM
Elon Musk की SpaceX समर्थित सैटेलाइट सर्विस कंपनी Starlink ने अभी तक करीब 1 लाख टर्मिनल भेज दिए हैं। यानी यूजर्स का अभी तक 1 लाख यूजर्स का बेस बन चुका है। इस बात की जानकारी ट्वीट्स की एक सीरीज से मिली है। Elon Musk के ट्वीट्स से यह पता चला है कि कंपनी अब 14 देशों में अपनी सर्विस उपलब्ध करा रही है। वहीं, अन्य देशों की बात करें तो यहां लाइसेंस एप्लीकेशन अभी तक पेंडिंग हैं। Starlink ने बताया है कि पिछले महीने 10,000 ग्राहक जुड़ने से अब कंपनी के पास 1 लाख ग्राहक का यूजरबेस हो गया है।

बता दें कि SpaceX की Starlink का उद्देश्य वर्ष 2027 तक या इस साल के मध्य तक 42,000 Starlink सैटेलाइट को लॉन्च करना है जिसे लो अर्थ ऑर्बिट में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने अभी तक कॉन्स्टिलेशन के लिए करीब 1800 सैटेलाइट्स तैनात किए थे। Elon Musk की कंपनी यूजर्स के बीच धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रही है जिसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि मई महीने तक कंपनी के पास 500,000 से ज्यादा प्री-ऑर्डर आए थे। देखा जाए तो कंपनी यूजर्स की डिमांड को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

बात करें Starlink की स्पीड की, इस महीने Ookla ने जो स्पीड टेस्ट किया था उससे पता चलता है कि कंपनी की स्पीड में पहले के मुकाबले काफी सुधार हुआ है। इसकी स्पीड उतनी ही है जितनी वायर्ड ब्रॉडबैंड द्वारा दी जाने वाली सर्विस की होती है। Starlink ने अपनी लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट कॉन्स्टिलेशन के चलते ही इस उपलब्धि को हासिल किया है। सबसे अहम बात जो Starlink को अलग बनाती है वो यह है कि यह सैटेलाइट को दूसरी कंपनियों की तुलना में पृथ्वी की सतह के करीब बनाता है।

अगर आप इस भारतीय यूजर हैं और इस सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको 99 डॉलर की राशि का भुगतान करना होगा। यह अमाउंट भारतीय करेंसी के हिसाब से 7000 रुपये से कुछ ज्यादा है। कंपनी ने बताया है कि यह राशि पूरी तरह से रिफंडेबल है। अगर आप इस सर्विस को लेना चाहते हैं तो अपने क्षेत्र में इसकी उपलब्धता की जांच कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER