Business / इसी महीने से रोजगार के अवसर, 60% कंपनियां न्यू जॉब देने के लिए तैयार

Zoom News : Jun 11, 2021, 07:04 AM
Delhi: नई नौकरी खोजने वालों के लिए 2021 उम्मीदों के पूरा होने का साल बन सकता है। इस साल 60 फीसदी कंपनियां नई भर्तियां करने के लिए तैयार हैं। नौकरियों पर रखने का ये सिलसिला वर्चुअल माध्यमों के जरिए अप्रैल-मई में भी जारी रहा है। अब कंपनियां जुलाई से इसकी रफ्तार बढ़ाने के लिए तैयार हैं। अर्थव्यवस्था की गिरावट के बीच अगर आपको नौकरी तलाशने में असफलता हाथ लगने का डर सता रहा है तो इस डर को तुरंत दूर कर दीजिए। दरअसल, इस साल कंपनियां जमकर कर्मचारियों की भर्तियां करेंगी। Mercer Mettl की रिपोर्ट के मुताबिक रिक्रूटमेंट मैनेजर्स 2021 में भर्तियों के मामले में प्री-कोविड स्तर पर पहुंचने को लेकर भरोसेमंद हैं। 

सर्वे में दावा किया गया है कि करीब 60 फीसदी कंपनियां नए पदों पर प्रतिभाशाली स्टाफ की तलाश कर रही हैं। यानी जिन लोगों के पास क्षमता और योग्यता के साथ ही किसी एक सेक्टर के लिहाज से जरूरी महारत है तो फिर उन्हें नौकरी तलाशने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।

इस सर्वे में एक और दिलचस्प बात निकलकर सामने आई है कि अप्रैल और मई में जगह-जगह लगे लॉकडाउन के बावजूद भर्तियों का रास्ता बंद नहीं हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक भविष्य में कंपनियां भर्ती के लिए वर्चुअल हायरिंग को प्राथमिकता दे सकती हैं।

करीब 81 फीसदी कंपनियों ने कहा कि उन्होंने महामारी के दौरान स्टाफ को हायर करने के लिए वर्चुअल प्लेटफॉर्म अपनाया है। इसके साथ ही मैनपावर के सर्वे में भी काम की जानकारी निकलकर सामने आई है। इसके मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही में नौकरियों में भर्तियों की गति स्थिर रहेगी। 

सबसे ज्यादा नौकरियों के मौके परिवहन, यूटिलिटी और सर्विसेज सेक्टर में निकलेंगे। मध्यम आकार की कंपनियों में नौकरियों के मौकों में 8 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। जबकि बड़ी कंपनियों में हायरिंग गतिविधियां करीब 6 फीसदी बढ़ेंगी। 

सर्वे में शामिल 54 फीसद कंपनियों का मानना है कि वो जून में भर्तियों को बढ़ाने को लेकर भरोसेमंद हैं। हालांकि अब एक नया बदलाव ये भी देखने को मिलेगा कि कर्मचारियों को घर, दफ्तर और दूर दराज की लोकेशन से काम करने के लिए तैयार रहना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER