Eng vs WI / इंग्लिश खिलाड़ी ने गलती से गेंद पर लगा दिया थूक, बीच मैदान अंपायरों ने उठाया यह कदम

AMAR UJALA : Jul 19, 2020, 11:26 PM
Coronavirus: कोरोना संकट में आईसीसी द्वारा किए गए बदलाव के बीच पहली बार उसके नियम का उल्लंघन हुआ है। कोविड-19 से रोकथाम के लिए आईसीसी ने गेंदबाजों द्वारा गेंद पर थूक (सलाइवा) लगाने पर बैन लगा दिया है। हालांकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के खिलाड़ी डॉम सिबले ने गलती से गेंद पर थूक लगा दिया। इसके बाद मैदानी अंपायरों ने मैदान में ही गेंद को डिसइंफेक्ट किया। 

दरअसल यह मामला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का है। रविवार को लंच से पहले 42वें ओवर की शुरुआत में अंपायर माइकल गॉफ को टिश्यू को खोलते और उससे गेंद को दोनों तरफ साफ करते देखा गया। बाद में पता चला कि सिबली ने भूल से गेंद पर सलाइवा लगा दिया था और मेजबान टीम ने तुरंत इस बात की जानकारी मैदानी अंपायरों को दी जिन्होंने गेंद को सैनिटाइज किया।

महामारी के कारण आईसीसी के संशोधित नियमों के अनुसार, जैव विविधता के वातावरण में खेली जा रहे मैच में गेंद को चमकाने के लिए सिर्फ पसीने का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि लार को वायरस का एक संभावित वाहक माना जाता है।

नए नियमों के अनुसार, इस मामले में गेंदबाजी करने वाली टीम को चेतावनी दी जाएगी कि सलाइवा का इस्तेमाल अनजाने में किया गया या जानबूझकर गेंद को चमकाने के लिए। टीम को दो चेतावनियों के बाद पांच रन का दंड दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER