ENG vs SL / वर्ल्ड कप में इंग्लैंड बुरी तरह से हारा, श्रीलंका 8 विकेट से जीता

Zoom News : Oct 26, 2023, 10:43 PM
ENG vs SL: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को वर्ल्ड कप 2023 में एक और शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. श्रीलंका ने जबरदस्त अंदाज में इंग्लैंड को 8 विकेट से रौंदते हुए टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली. श्रीलंका ने लगातार दूसरे मैच में जीत अपने नाम की. वहीं इंग्लैंड की 5 मैचों में ये चौथी हार है. बेंगलुरु में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए सिर्फ 156 रन बनाए. फिर श्रीलंका ने इस लक्ष्य को 26 ओवरों के अंदर हासिल कर लिया. श्रीलंका की इस जीत में तेज गेंदबाज लाहिरु कुमारा और ओपनर पथुम निसंका का अहम योगदान रहा.

एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हमेशा की तरह फैंस को रनों की बरसात होने की उम्मीद थी. फिर इंग्लैंड के पहले बैटिंग चुनने से ये उम्मीदें और ज्यादा बढ़ गई थी. लेकिन खराब फॉर्म से गुजर रही इंग्लैंड इस मौके का भी फायदा नहीं उठा पाई. वर्ल्ड कप से पहले जिस बैटिंग लाइन-अप को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जा रहा था, वो ही सबसे ज्यादा खराब साबित हुई और रनों के लिए लगातार जूझ रही है. बेंगलुरु में तो इसकी हद ही हो गई.

इंग्लैंड के धुरंधरों का एक और फ्लॉप शो

जॉनी बेयरस्टो (30) और डेविड मलान (28) ने टीम को शुरुआत दमदार दिलाई और 6 ओवरों में ही 40 से ज्यादा रन बना लिये थे. फिर 7वें ओवर में मलान का विकेट गिरा और यहीं से इंग्लैंड का लड़खड़ाना शुरू हुआ. इंग्लैंड को ये झटका दिया श्रीलंका के अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज (2/14) ने, जिन्हें वर्ल्ड कप के बीच में चोटिल मतीषा पतिरणा की जगह शामिल किया गया था. फिर जो रूट भी जल्द ही रन आउट हो गए और विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया.

इंग्लैंड को सबसे बड़ा झटका तेज गेंदबाज लाहिरु कुमारा (3/35) ने दिया. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड विस्फोटक मिडिल ऑर्डर को अकेले ध्वस्त कर दिया. पहले उन्होंने कप्तान जॉस बटलर को आउट किया और फिर लियम लिविंगस्टन को LBW आउट कर दिया. बेन स्टोक्स (43) ने काफी देर तक अकेले मोर्चा संभाला लेकिन वो भी लाहिरु का शिकार हुए. इंग्लैंड की पूरी पारी सिर्फ 33.2 ओवरों में 156 रन पर ढेर हो गई. चिन्नास्वामी स्टेडियम में किसी भी टीम का ये सबसे छोटा स्कोर है.

श्रीलंका ने आसानी से हासिल किया लक्ष्य

श्रीलंका के लिए ये लक्ष्य कभी भी ज्यादा मुश्किल नहीं दिख रहा था लेकिन शुरुआत उसकी भी अच्छी नहीं रही. दूसरे ही ओवर में डेविड विली ने कुसल परेरा का विकेट हासिल कर लिया. वहीं छठे ओवर में फिर से विली ने कप्तान कुसल मेंडिस का विकेट भी झटक लिया. कप्तानी संभालने के बाद से ही मेंडिस के बल्ले से रन बनने बंद हो गए हैं. सिर्फ 23 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद लगा था कि इंग्लैंड कुछ कमाल कर सकता है या श्रीलंका के लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

पथुम निसंका और फॉर्म में चल रहे सदीरा समरविक्रमा (65 नाबाद) ने इंग्लैंड की वापसी की सारी उम्मीदों को खत्म कर दिया. दोनों ने तेजी से बैटिंग की और अपने अर्धशतक पूरे किये. फिर 26वें ओवर में आदिल रशीद की गेंद पर पथुम निसंका (77 नाबाद) ने बेहतरीन छक्का जमाकर टीम को 8 विकेट से यादगार जीत दिलाई. इस तरह श्रीलंका ने अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है, जबकि इंग्लैंड के लिए आगे बढ़ने के दरवाजे लगभग बंद ही हो चुके हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER